Sunday, February 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani निवेशक जमकर काट रहे चांदी, एक ही दिन में करीब 2 लाख करोड़ का हुआ फायदा

Adani निवेशक जमकर काट रहे चांदी, एक ही दिन में करीब 2 लाख करोड़ का हुआ फायदा

Adani ग्रुप के मार्केट कैप में रिकॉर्ड 1.9 लाख करोड़ का इजाफा मंगलवार के कारोबारी सत्र में देखा गया। बाजार की तेजी में अडानी ग्रुप का योगदान करीब 65 प्रतिशत का था।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 06, 2023 8:54 IST
Adani Group- India TV Paisa
Photo:FILE अडानी ग्रुप

अमेरिकी जांच एजेंसियों की ओर से हिंडनबर्ग मामले में क्लीनचिट मिलने और अडानी ग्रीन को 8 विदेशी बैंकों से 1.36 अरब डॉलर का लोन मिलने के कारण अडानी ग्रुप में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इससे अडानी ग्रुप के निवेशकों को जमकर फायदा हो रहा है। मंगलवार को हुई तेजी में अडानी ग्रुप का मार्केट कैप में 1.9 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है और इस कारण यह 13.9 लाख करोड़ पर पहुंच गया है। 

अडानी ग्रुप के शेयर 20 प्रतिशत तक बढ़े 

कल की तेजी में अडानी एंटरप्राइजेज 17 प्रतिशत, अडानी पोर्ट 15 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट 7.2 प्रतिशत, अडानी टोटल गैस 19.9 प्रतिशत, एसीसी 8.2 प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी 20 प्रतिशत, अडानी विल्मर 9.9 प्रतिशत, एनडीटीवी 18.4 प्रतिशत, अडानी पावर 15.9 प्रतिशत और अडानी ग्रीन सॉल्यूशंस में 20 प्रतिशत की बढ़त देखी गई थी। 

बाजार की बढ़त में 65 प्रतिशत का योगदान 

अडानी ग्रुप में तेजी का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला है। ग्रुप की लिस्टेड 10 कंपनी के शेयरों ने बाजार की बढ़त में 65 प्रतिशत का योगदान दिया है। मंगलवार के सत्र में बाजार की मार्केट कैप में 2.9 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ था, जिसमें से 1.9 लाख करोड़ की मार्केट कैप केवल अडानी ग्रुप के स्टॉक्स की बढ़ी थी। 

गौतम अडानी की संपत्ति में उछाल 

अडानी ग्रुप की मार्केप कैप बढ़ने का असर मुखिया गौतम अडानी की संपत्ति में भी देखने को मिला है। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक उनकी संपत्ति एक ही दिन  10.6 अरब डॉलर (भारतीय करेंसी में करीब 88,000 करोड़ रुपये)  का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद गौतम अडानी की कुल संपत्ति बढ़कर 70.8 अरब डॉलर हो गई है। 70.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 16वें सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement