Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gautam Adani की संपत्ति में आया तूफानी उछाल, एक ही दिन में 88,000 करोड़ बढ़ी

Gautam Adani की संपत्ति में आया तूफानी उछाल, एक ही दिन में 88,000 करोड़ बढ़ी

Forbes Billionaires List: अमेरिका से क्लीन चिट मिलने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में जबदस्त उछाल देखा गया है। इस कारण से गौतम अडानी की संपत्ति 10.6 अरब डॉलर बढ़ गई है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 06, 2023 7:28 IST
Gautam Adani- India TV Paisa
Photo:FILE गौतम अडानी

Gautam Adani Net Worth: भारत के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी की संपत्ति में बुधवार को भारी उछाल दर्ज किया गया है। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक उनकी संपत्ति एक ही दिन  10.6 अरब डॉलर (भारतीय करेंसी में करीब 88,000 करोड़ रुपये)  का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद गौतम अडानी की कुल संपत्ति बढ़कर 70.8 अरब डॉलर हो गई है। 

अडानी की संपत्ति उछाल की वजह

अडानी ग्रुप की संपत्ति में उछाल की वजह अडानी ग्रुप के शेयरों में मंगलवार को हुई तेजी थी। हिंडनबर्ग मामले में अमेरिका से क्लीनचिट मिलने के बाद अडानी ग्रुप के सभी शेयर्स में तेज उछाल दर्ज किया गया था। कल के कारोबारी सत्र में अडानी एंटरप्राइजेज 17 प्रतिशत, अडानी पोर्ट 15 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट 7.2 प्रतिशत, अडानी टोटल गैस 19.9 प्रतिशत, एसीसी 8.2 प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी 20 प्रतिशत, अडानी विल्मर 9.9 प्रतिशत, एनडीटीवी 18.4 प्रतिशत, अडानी पावर 15.9 प्रतिशत और अडानी ग्रीन सॉल्यूशंस में 20 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। 

अरबपतियों की लिस्ट में 16 वें स्थान पर

संपत्ति में उछाल के कारण गौतम अडानी की स्थिति अरबपतियों की लिस्ट में और मजबूत हो गई है। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स में वे 70.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 16वें सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में भी 70.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी दुनिया के 16वें सबसे अमीर इंसान के पायदान पर कायम है। 

अंबानी और अडानी की संपत्ति में अंतर 

संपत्ति में भारी बढ़ोतरी के बाद भी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति में बड़ा अंतर है। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक,मौजूदा समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की संपत्ति 94.9 अरब डॉलर है। वहीं, गौतम अडानी की संपत्ति 70.8 अरब डॉलर है। 

दुनिया के टॉप 5 अरबपति

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 244.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं। फ्रांस के लक्जरी ब्रांड एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट 191.3 अरब डॉलर के दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे स्थान पर अमेजन के संस्थापक जेफ बोजोस के पास 169.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। ओरेकल के मालिक लैरी एलिसन 144.6 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर स्थान पर है। वहीं, वॉरेन बफेट 117.9 अरब डॉलर के साथ पांचवे स्थान पर बने हुए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement