Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसानों की बेहतरी के लिए कृषि मंत्री ने लॉन्च किए दो नए पोर्टल, जानिए, इनकी खासियत और लाभ

किसानों की बेहतरी के लिए कृषि मंत्री ने लॉन्च किए दो नए पोर्टल, जानिए, इनकी खासियत और लाभ

तोमर ने कहा कि निर्यात-आयात के लिए कीटनाशकों के पंजीकरण और प्रलेखन प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल शुरू किए गए हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 18, 2022 18:53 IST
farmer- India TV Paisa
Photo:FILE

farmer

Highlights

  • एक पोर्टल कीटनाशकों के पंजीकरण से संबंधित है
  • दूसरा पोर्टल, कृषि उत्पादों और पौधों के आयात-निर्यात से संबंधित है
  • कारोबार सुगमता पर ध्यान देकर कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने की योजना

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को दो नए पोर्टल का शुभारंभ किया। इनमें से एक पोर्टल कीटनाशकों के पंजीकरण से संबंधित है। दूसरा पोर्टल, कृषि उत्पादों और पौधों के आयात और निर्यात के संबंध में दस्तावेजीकरण के लिए है। मंत्री ने कारोबार सुगमता की स्थिति को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पूसा परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में दो पोर्टल-क्रॉप (कीटनाशकों का व्यापक पंजीकरण) और पीक्यूएमएस (प्लांट क्वारंटाइन मैनेजमेंट सिस्टम) पेश किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि निर्यात-आयात के लिए कीटनाशकों के पंजीकरण और प्रलेखन प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल शुरू किए गए हैं। 

हमारी प्राथमिकता कृषि क्षेत्र को मजबूत करना 

उन्होंने कहा कि सरकार जरूरत पड़ने पर व्यवस्था में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र के महत्व पर जोर देते हुए तोमर ने इस क्षेत्र को मजबूत करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि देश न केवल खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है, बल्कि अधिशेष स्टॉक भी है जिसका श्रेय किसान समुदाय के प्रयासों, कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध और सरकार की किसान-हितैषी नीतियों को जाता है। मंत्री ने कहा कि देश का खाद्यान्न उत्पादन और सरकार का खरीद अभियान कोविड-19 महामारी के बावजूद प्रभावित नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि भारत को और भी मजबूत बनाने के लिए सरकारी नीतियों, शोध गतिविधियों, गुणवत्ता, पारदर्शिता और कारोबार सुगमता पर ध्यान देकर कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने की जरूरत है। 

किसानों की आमदनी बढ़ाने पर सरकार का जोर 

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों ने बेहतर कृषि विपणन प्रणाली के जरिये किसानों की आमदनी बढ़ाने तथा कृषि क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि कारोबार सुगमता और प्रणालियों को सरल, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल विकसित किए गए हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement