Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयर इंडिया अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस योजना लाई, इन कर्मियों को मिलेगा मौका

एयर इंडिया अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस योजना लाई, इन कर्मियों को मिलेगा मौका

सूत्रों ने बताया कि करीब 2,100 कर्मचारी इस स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पेशकश के लिए पात्र हैं। इससे पहले एयर इंडिया जून 2022 में इसी के समान प्रस्ताव लाई थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 17, 2023 12:54 IST
एयर इंडिया- India TV Paisa
Photo:FILE एयर इंडिया

एयर इंडिया ने अपने गैर-उड़ान परिचालनों के कर्मियों के लिए शुक्रवार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) की पेशकश की। पिछले वर्ष जनवरी में एयरलाइन का अधिग्रहण करने के बाद टाटा समूह दूसरा बार ऐसी पेशकश लाया है। यह ऑफर स्थायी सामान्य कैडर के अधिकारियों के लिए है जो 40 वर्ष या अधिक आयु के हैं और एयरलाइन में न्यूनतम पांच वर्ष की निरंतर सेवा अवधि पूरी कर चुके हैं। इसके अलावा, क्लर्क या गैर-कुशल श्रेणी के कर्मचारी जो न्यूनतम पांच वर्ष की निरंतर सेवा पूरी कर चुके हैं वे भी इसके लिए पात्र हैं। यह ऑफर 30 अप्रैल तक खुला रहेगा। 

2,100 कर्मचारी वीआरएस के लिए पात्र

सूत्रों ने बताया कि करीब 2,100 कर्मचारी इस स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पेशकश के लिए पात्र हैं। इससे पहले एयर इंडिया जून 2022 में इसी के समान प्रस्ताव लाई थी। एक आधिकारिक जानकारी में कहा गया, इसके लिए 17 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन दिया जा सकेगा। 31 मार्च 2023 तक आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को अनुग्रह राशि के अलावा एक लाख रुपये मिलेंगे। पहली बार जब यह पेशकश लाई गई थी तब करीब 4,200 पात्र कर्मचारियों में से लगभग 1,500 ने इसका लाभ उठाया था। 

5100 पायलट, चालक दल कर्मियों की भर्ती की भी तैयारी 

एक तरफ एयर इंडिया पुराने कर्मचारियों को वीआरएस दे रही है। वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में भर्ती की भी तैयारी कर रही है। टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार कर रही है और इसे देखते हुए कंपनी इस साल 4,200 चालक दल के सदस्यों (केबिन क्रू) और 900 पायलट की भर्ती करेगी। एयरलाइन ने कुछ दिन पहले बोइंग और एयरबस से 470 विमान खरीदने के लिए ऑर्डर दिया था। इनमें 70 बड़े विमान भी हैं। टाटा समूह ने एयर इंडिया का जनवरी 2022 में अधिग्रहण किया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement