Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Alibaba Crisis: चीनी कंपनी अलीबाबा पर गहराया संकट, 10000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Alibaba Crisis: चीनी कंपनी अलीबाबा पर गहराया संकट, 10000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, जून तिमाही के दौरान 9,241 से अधिक कर्मचारियों ने हांग्जो स्थित अलीबाबा छोड़ दिया, क्योंकि कंपनी ने अपने कुल कर्मचारियों की संख्या को घटाकर 245,700 कर दिया।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 06, 2022 18:41 IST
Alibaba- India TV Paisa
Photo:FILE Alibaba

Highlights

  • जून तिमाही के दौरान 9,241 से अधिक कर्मचारियों ने हांग्जो स्थित अलीबाबा छोड़ दिया
  • कंपनी ने अपने कुल कर्मचारियों की संख्या को घटाकर 245,700 कर दिया
  • जून तक 13,616 की कमी आई है, जो 2016 के बाद पहली गिरावट है

Alibaba Crisis:चीन में आर्थिक संकट गहराता ही जा रहा है। रियल एस्टेट कारोबार से शुरू हुआ ये संकट बैंकिंग क्षेत्र के बाद अब टेक्नोलॉजी क्षेत्र को भी जकड़ने लगा है। ताजा खबर चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी अलीबाबा की है। चीनी तकनीकी समूह अलीबाबा ने देश में सुस्त बिक्री और धीमी अर्थव्यवस्था के बीच खर्च में कटौती के प्रयास में लगभग 10,000 कर्मचारियों को अलविदा कह दिया है।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, जून तिमाही के दौरान 9,241 से अधिक कर्मचारियों ने हांग्जो स्थित अलीबाबा छोड़ दिया, क्योंकि कंपनी ने अपने कुल कर्मचारियों की संख्या को घटाकर 245,700 कर दिया।

6 महीने में 13 हजार को थमाई पिंक स्लिप 

रिपोर्ट में कहा गया है, दक्षिण चीन मॉर्निग पोस्ट के मालिक अलीबाबा के कर्मचारियों की संख्या में छह महीने से जून तक 13,616 की कमी आई है, जो मार्च 2016 के बाद से फर्म की पहली गिरावट है। 

आधी हो गई कंपनी की आय 

अलीबाबा ने जून तिमाही में शुद्ध आय में 50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22.74 अरब युआन (3.4 अरब डॉलर) की गिरावट दर्ज की, जो पिछले साल की समान अवधि में 45.14 अरब युआन थी। अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डेनियल झांग योंग ने कहा कि कंपनी इस साल करीब 6,000 नए यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स को अपने हेडकाउंट में जोड़ेगी।

जैक मा छोड़ेंगे एंट ग्रुप ?

पिछले महीने, रिपोर्टे सामने आई थीं कि अरबपति जैक मा सरकारी नियामकों के दबाव के बीच एंट ग्रुप का अपना नियंत्रण छोड़ने की योजना बना रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य फिनटेक दिग्गज के सहयोगी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग से दूर जाने के प्रयास के तहत है, जो सरकार की अत्यधिक जांच के अधीन है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य फिनटेक दिग्गज के सहयोगी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग से दूर जाने के प्रयास के तहत है, जो सरकार की अत्यधिक जांच के अधीन है।

सरकार के निशाने पर कंपनियां 

पिछले साल से, चीनी नियामक प्राधिकरण इंटरनेट क्षेत्र में अपने प्रभुत्व को समाप्त करने के लिए अलीबाबा और एंट ग्रुप जैसे घरेलू तकनीकी दिग्गजों पर कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मा अपनी कुछ वोटिंग शक्ति को मुख्य कार्यकारी एरिक जिंग सहित अन्य एंट अधिकारियों को हस्तांतरित करके अपना नियंत्रण छोड़ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement