Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमित शाह ने बताया कांग्रेस काल से कितनी आगे बढ़ी इकॉनमी, 2047 तक विकसित देश बनेगा भारत

अमित शाह ने बताया कांग्रेस काल से कितनी आगे बढ़ी इकॉनमी, 2047 तक विकसित देश बनेगा भारत

अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 'दूरदर्शी प्रधानमंत्री' बताते हुए कहा कि वर्ष 2047 में आजादी के सौ साल पूरा होने तक भारत पूरी तरह से विकसित, आत्मनिर्भर और दुनिया की टॉप-तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 06, 2024 14:39 IST
कांग्रेस काल में...- India TV Paisa
Photo:REUTERS कांग्रेस काल में महंगाई

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने महंगाई को 5 फीसदी से नीचे रखा हुआ है। जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाली पिछली सरकार के समय यह डबल डिजिट में पहुंच गई थी। शाह ने यहां 'इंडिया ग्लोबल फोरम' के वार्षिक निवेश शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत नाजुक थी। महंगाई ऊंचे स्तर पर थी और राजकोषीय घाटा भी नियंत्रण से बाहर था।

''कांग्रेस के शासन ने डबल डिजिट में थी महंगाई''

उन्होंने कहा, "कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकार के समय महंगाई डबल डिजिट में पहुंच गई थी, लेकिन हमारी सरकार ने इसे 5 प्रतिशत से नीचे रोक दिया है। संप्रग सरकार के समय 12 लाख करोड़ रुपये के विभिन्न घोटालों से देश का विश्वास हिल गया था और साठगांठ वाला (क्रॉनी) पूंजीवाद अपने चरम पर था।" उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हुई प्रगति की तुलना पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के शासनकाल से की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, "जब तक आप यह नहीं जानते कि गड्ढा कितना गहरा है, आप प्रगति को नहीं समझ सकते हैं।"

2047 तक विकसित भारत बनेगा देश

शाह ने कहा, "भारत एक आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर देश है, जिसने खुद को निष्क्रिय सरकार से गतिशील सरकार में, प्रतिगामी से प्रगतिशील विकास में और नाजुक अर्थव्यवस्था से शीर्ष अर्थव्यवस्था में बदल दिया है।" इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत एक नीति-संचालित राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में कहा, "हम अपनी सरकार के पिछले 10 वर्षों के प्रदर्शन और अगले 25 वर्षों के रोडमैप के साथ चुनाव में उतर रहे हैं।" उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 'दूरदर्शी प्रधानमंत्री' बताते हुए कहा कि वर्ष 2047 में आजादी के सौ साल पूरा होने तक भारत पूरी तरह से विकसित, आत्मनिर्भर और दुनिया की टॉप-तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement