Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Apple से छिनी बादशाहत, ये कंपनी बनी मोबाइल शिपमेंट में दुनिया की नंबर वन

Apple से छिनी बादशाहत, ये कंपनी बनी मोबाइल शिपमेंट में दुनिया की नंबर वन

Apple से दुनिया की नंबर.1 मोबाइल कंपनी का ताज छिन गया है। अब फिर से साउथ कोरियाई कंपनी सैगसंग ने ये खिताब अपने नाम कर लिया है।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 15, 2024 10:31 IST
Apple- India TV Paisa
Photo:FILE Apple

दिग्गज टेक कंपनी एपल से दुनिया नंबर वन मोबइल कंपनी होने का ताज छिन गया है। 2024 की पहली तिमाही में एपल के स्मार्टफोन शिपमेंट में 10 प्रतिशत की गिरावट हुई है। रिसर्च फर्म आईडीसी की रिपोर्ट में जानकारी दी गई। 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने आईडीसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि जनवरी से मार्च के बीच वैश्विक स्तर पर मोबाइल का शिपमेंट 7.8 प्रतिशत बढ़कर 28.9 करोड़ हो गया है। वहीं, कोरियाई कंपनी सैमसंग का मार्केट शेयर इसमें 20.8 प्रतिशत का रहा है, जो कि एपल से ज्यादा है।  

आईफोन की बिक्री में गिरावट आई

एपल के आईफोन की बिक्री में दिसंबर तिमाही के जोरदार प्रदर्शन के बाद गिरावट देखने को मिली है। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सैमसंग को पछाड़ कर एपल दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी बन गई थी। लेकिन बीती तिमाही में कंपनी 17.3 प्रतिशत के मार्केट शेयर के बाद दोबारा से दूसरे नंबर पर आ गई है। 

तीसरे नंबर पर चीनी कंपनी 

चीनी मोबाइल ब्रांड शाओमी 2024 की पहली तिमाही में 14.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर कायम है। वहीं, अन्य चीनी ब्रांड हुआवेई जैसे चीनी ब्रांडों के मार्केट शेयर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है 

सैमसंग का क्यों बढ़ा मार्केट शेयर

सैमसंग की ओर से  साल की शुरुआत में अपना नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन लाइनअप - गैलेक्सी एस 24 सीरीज को लॉन्च किया था।  इस अवधि के दौरान 60 मिलियन से अधिक फोन शिप किए हैं। हली तिमाही में एप्पल ने 50.1 मिलियन आईफोन की शिपिंग की, जो पिछले साल की समान अवधि की 55.4 मिलियन यूनिट से कम है। बता दें, एपल के मोबाइल के शिपमेंट में गिरावट चीनी सरकार उस निर्णय के बाद आई है, जब चीनी कंपनियों और सरकारी एजेंसियों में एपल के मोबाइल उपयोग को लिमिट कर दिया गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement