Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI के बाद इस बड़े निजी बैंक ने भी दिया झटका, ब्याज दरों में कर दिया 0.25 प्रतिशत का इजाफा

SBI के बाद इस बड़े निजी बैंक ने भी दिया झटका, ब्याज दरों में कर दिया इजाफा

निजी क्षेत्र के देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक ने अपनी वेबसाइट जारी एक सूचना में कहा कि 18 अक्टूबर, 2022 से एक साल की अवधि की मानक एमसीएलआर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत किया गया है। यह पहले 8.10 प्रतिशत थी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 18, 2022 21:43 IST
Axis Bank- India TV Paisa
Photo:FILE Axis Bank

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोत्तरी का असर अब आपके होम और कार लोन की ईएमआई पर भी पड़ रहा है। सोमवार को स्टेट बैंक ने एमसीएलआर में बढ़ोत्तरी की थी। वहीं मंगलवार को देश के प्रमुख निजी बैंक एक्सिस बैंक ने कोष की सीमान्त लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की है। बढ़ी हुई ब्याज दर तत्काल प्रभाव से अमल में आ गयी है। 

एमसीएलआर अब बढ़कर 8.35 प्रतिशत 

निजी क्षेत्र के देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक ने अपनी वेबसाइट जारी एक सूचना में कहा कि 18 अक्टूबर, 2022 से एक साल की अवधि की मानक एमसीएलआर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत किया गया है। यह पहले 8.10 प्रतिशत थी। एक साल की एमसीएलआर के आधार पर ही वाहन, व्यक्तिगत और आवास ऋण की दरें तय की जाती हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 30 सितंबर को रेपो दर में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के बाद एक्सिस बैंक ने एमसीएलआर दरों में वृद्धि की है। एक्सिस बैंक ने कहा ये दरें अगली समीक्षा तक मान्य होंगी। 

एक दिन से लेकर छह माह के ऋण पर एमसीएलआर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.15- 8.30 प्रतिशत किया गया 

दो साल के लिए एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत किया गया
तीन साल की अवधि के लिए 8.50 प्रतिशत होगी। 

SBI और इन दो बैंकों लोन भी महंगा 

देश के सबसे बड़े बैंक SBI (State Bank Ok India) ने होम (Home Loan) और कार लोन (Car Loan) की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है। इस कदम से उपभोक्ताओं के लिए आवास और वाहन ऋण के साथ ही पर्सनल लोन भी मंहगे हो जाएंगे। एसबीआई ने एक वर्ष की अवधि वाली एमसीएलआर को 0.25 प्रतिशत तक बढ़ाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया है। नयी दरें 15 अक्टूबर, 2022 से लागू हैं। बैंक ने दो और तीन वर्ष वाली एमसीएलआर को भी बढ़ाकर क्रमश: 8.15 प्रतिशत और 8.25 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 7.90 प्रतिशत और आठ प्रतिशत थीं। 

कोटक और फेडरल बैंक ने कितनी की बढ़ोत्तरी 

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी विभिन्न अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.70 से 8.95 प्रतिशत कर दिया है। वहीं, एक वर्ष की अवधि वाले ऋण पर बैंक ने ब्याज दर को बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा फेडरल बैंक ने भी ऋण और अग्रिम पर एक वर्ष की अवधि वाली मसीएलआर को 16 अक्टूबर से संशोधित कर 8.70 प्रतिशत कर दिया है। 

क्या होता है MCLR 

किसी भी बैंक से लोन लेने पर बैंक आधार दर से कम दर पर लोन नहीं देता है। आधार दर ही न्यूनतम दर होती है जिससे कम पर बैंक लोन नहीं उपलब्ध करवा सकता। 2016 से पहले बैंक आधार दर को ही इस्तेमाल में लाते थे। लेकिन साल 2016 के बाद से एमसीएलआर (MCLR)  ही आधार दर के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement