Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिटायरमेंट के बाद निवेश के 4 तरीके कराएंगे बड़ी बचत, टैक्स सेविंग के साथ पैसा भी रहेगा सुरक्षित

रिटायरमेंट के बाद निवेश के 4 तरीके कराएंगे बड़ी बचत, टैक्स सेविंग के साथ पैसा भी रहेगा सुरक्षित

रिटायरमेंट के बाद निवेश के सीमित विकल्प होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा और रिटर्न भी अच्छा मिलेगा।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 20, 2024 7:13 IST
वरिष्ठ नागरिकों- India TV Paisa
Photo:FILE वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के विकल्प

रिटायरमेंट के बाद किसी भी वरिष्ठ नागरिक को अपने फाइनेंस का काफी खास ख्याल रखना होता है। उसे ऐसी जगह पर निवेश करना होता है, जहां उसका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहे और अच्छा रिटर्न मिलने के साथ थोड़ी टैक्स सेविंग भी हो सके। आज हम अपने इस आर्टिकल में उन चार विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए वरिष्ठ नागरिक अच्छा रिटर्न कमाने के साथ-साथ टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम यानी एससीएसएस वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छा सेविंग विकल्प है। इसमें गारंटीड रिटर्न मिलते हैं और इसके साथ एससीएसएस में 8.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है, जिसका आप तिमाही आधार पर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इसमें अधिकतम 30 लाख रुपये तक की राशि आप निवेश कर सकते हैं। 

सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट 

सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट, वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प है। 5 वर्ष की आप टैक्स सेविंग एफडी कराते हैं तो आपको टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा बैंकों की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज भी दिया जाता है। 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम निवेश का एक अच्छा विकल्प है। इसमें निवेशकों को हर महीने एक निश्चित राशि दी जाती है। इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष है। इसमें 7.4 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दी ऑफर दी जा रही है। 

टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड 

टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड भी एक अच्छा विकल्प है। इसमें ऊपर दिए गए विकल्पों के मुकाबले रिक्स थोड़ा ज्यादा होता है, लेकिन इसकी खास बात यह है कि आपको रिटर्न अच्छा मिल जाता है। इस फंड्स को हाइब्रिड म्यूचुअल फंड भी कहा जाता है। यहां डेट के साथ इक्विटी में निवेश करने का आपको विकल्प मिलता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement