Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Aramco की हिस्सेदारी में हुआ बड़ा बदलाव, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने किया ऐलान

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Aramco की हिस्सेदारी में हुआ बड़ा बदलाव, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने किया ऐलान

Largest Oil Company Aramco: अरामको ने शेयर बाजार को सूचित किया है कि यह सरकार और सनाबिल के बीच एक निजी हस्तांतरण है और इसमें कंपनी कोई पक्ष नहीं है और उसने कोई समझौता या भुगतान नहीं किया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 16, 2023 19:09 IST
largest oil company Aramco - India TV Paisa
Photo:FILE largest oil company Aramco

Mohammed Bin Salman Aramco: सऊदी अरब की प्रमुख तेल कंपनी सऊदी अरामको की चार प्रतिशत हिस्सेदारी सऊदी सरकार ने सरकारी संपदा कोष की अनुषंगी के सुपुर्द कर दी है। सऊदी अरब के शहजादा मोहम्मद बिन सलमान ने रविवार को यह घोषणा की। सऊदी शहजादे के इस ऐलान की जानकारी सरकार-संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी ने दी। इस फैसले के बाद सनाबिल इन्वेस्टमेंट्स के नाम से जानी जाने वाली ‘सऊदी अरेबियन इन्वेस्टेमेंट कॉरपोरेशन’ को हिस्सेदारी भेज दी गई। सनाबिल सरकारी संपदा कोष के अंतर्गत आता है, जिसे पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) भी कहा जाता है। सौदे के बारे में जारी एक बयान के मुताबिक, “हस्तांतरण पीआईएफ की मजबूत वित्तीय स्थिति और क्रेडिट रेटिंग को मजबूत भी करेगा।” इस बयान में सनाबिल या पीआईएफ के लिए कोई संभावित निवेश लक्ष्य नहीं दिया गया है। सऊदी अरामको ने सनाबिल को शेयर के हस्तांतरण की पुष्टि की है। उसने कहा कि सऊदी सरकार अभी भी कंपनी की सबसे बड़ी हिस्सेदार बनी हुई है। सरकार की कंपनी में अभी भी 90 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी है। 

अरामको ने शेयर बाजार को किया सूचित

अरामको ने शेयर बाजार को सूचित किया है कि यह सरकार और सनाबिल के बीच एक निजी हस्तांतरण है और इसमें कंपनी कोई पक्ष नहीं है और उसने कोई समझौता या भुगतान नहीं किया है। इससे पहले फरवरी, 2022 में भी अरामको की चार प्रतिशत हिस्सेदारी पीआईएफ को हस्तांतरित की गई थी। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी अरामको का बाजार मूल्य 1.94 लाख करोड़ डॉलर है। इससे आगे सिर्फ एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट हैं। बता दें कि पिछले महीने कंपनी ने अपने मुनाफे के बारे में जानकारी दी थी। कंपनी को साल 2022 के लिए 161.1 अरब डॉलर (1,32,02,16,10,00,000 रुपये) का रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है। तेल की कीमतों में उछाल आने से कंपनी को रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि के बाद यह रिकॉर्ड लाभ दर्ज करने वाली वह पहली कंपनी है। अरामको के बाद अमेरिका के एक्सॉन मोबिल ने 55.7 अरब डॉलर और ब्रिटेन के शेल ने 39.9 अरब डॉलर की कमाई की है। आपको बता दें कि अरामको का यह मुनाफा देश के कई छोटे राज्यों के सालाना बजट से अधिक है। 

कंपनी ने भारी-भरकम डिविडेंड देने का किया था ऐलान 

अरामको ने 2022 की अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए 19.5 अरब डॉलर का लाभांश भी घोषित किया, जिसका भुगतान इस साल की पहली तिमाही में किया जाना है। उस लाभांश राशि का अधिकांश हिस्सा सऊदी अरब सरकार को जाएगा, जिसके पास कंपनी के लगभग 95 प्रतिशत शेयर हैं। ब्रेंट क्रूड ऑयल, बेंचमार्क तेल की कीमत, अब करीब 82 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement