Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस-डिज्नी में बड़ी डील, वायकॉम18 और स्टार इंडिया का होगा मर्जर, नीता अंबानी संभालेंगी कमान

रिलायंस-डिज्नी में बड़ी डील, वायकॉम18 और स्टार इंडिया का होगा मर्जर, नीता अंबानी संभालेंगी कमान

Viacom18 Star India Merger : विलय के पूरा होने के बाद जॉइंट वेंचर को आरआईएल नियंत्रित करेगी। संयुक्त इकाई में आरआईएल के पास 16.34 प्रतिशत, वायाकॉम18 के पास 46.82 प्रतिशत और डिज्नी के पास 36.84 प्रतिशत स्वामित्व होगा।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 28, 2024 23:02 IST
रिलायंस डिज्नी मर्जर- India TV Paisa
Photo:REUTERS रिलायंस डिज्नी मर्जर

Viacom18 Star India Merger :  वैश्विक मीडिया कंपनी वॉल्ट डिज्नी और उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को भारत में अपने मीडिया परिचालन का विलय करने की घोषणा की है। इस विलय से 70,000 करोड़ रुपये की बड़ी मीडिया कंपनी अस्तित्व में आएगी। डिज्नी और रिलायंस इस संबंध में एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी। सौदा सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद बनी कंपनी भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी होगी। इसके पास कई भाषाओं में 100 से अधिक चैनल, दो प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म और देशभर में 75 करोड़ दर्शक होंगे।

वायकॉम18 का स्टार इंडिया में होगा विलय

कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ''सौदे के तहत वायकॉम18 के मीडिया उपक्रम को अदालत से मंजूरी प्राप्त व्यवस्था के जरिए स्टार इंडिया में विलय कर दिया जाएगा।'' जॉइंट वेंचर में रिलायंस और उसकी सहायक इकाइयों की हिस्सेदारी 63.16 प्रतिशत होगी। दूसरी ओर डिज्नी के पास बाकी 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। रिलायंस ने ओटीटी कारोबार को बढ़ाने के लिए जॉइंट वेंचर में लगभग 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करने पर भी सहमति जताई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी संयुक्त कंपनी की चेयरपर्सन बनेंगी। जबकि उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन होंगे।

नई कंपनी को RIL करेगी कंट्रोल

बयान में कहा गया कि विलय के पूरा होने के बाद जॉइंट वेंचर को आरआईएल नियंत्रित करेगी। संयुक्त इकाई में आरआईएल के पास 16.34 प्रतिशत, वायाकॉम18 के पास 46.82 प्रतिशत और डिज्नी के पास 36.84 प्रतिशत स्वामित्व होगा। इसके अलावा, डिज्नी जॉइंट वेंचर में कुछ अतिरिक्त मीडिया एसेट्स का विलय भी कर सकती है। हालांकि, यह कदम नियामकीय और तीसरे पक्ष की मंजूरी के अधीन होगा।

ये प्लेटफॉर्म्स आएंगे एक साथ

बयान के मुताबिक, ''जॉइंट वेंचर भारत में मनोरंजन और खेल सामग्री के लिए अग्रणी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स में एक होगा। यह कदम मनोरंजन (जैसे कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड) और खेल (जैसे स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18) सहित लोकप्रिय मीडिया एसेट्स को एक साथ लाएगा। इसमें जियोसिनेमा और हॉटस्टार जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म भी शामिल होंगे।''

इस नई कंपनी के पास होंगे 75 करोड़ दर्शक

जॉइंट वेंचर के पास पूरे भारत में 75 करोड़ से अधिक दर्शक होंगे और यह दुनियाभर में भारतीय प्रवासियों की जरूरतों को भी पूरा करेगा। जॉइंट वेंचर को 30,000 से अधिक डिज्नी कंटेंट एसेट्स के लाइसेंस के साथ भारत में डिज्नी बैनर के तहत बनी फिल्मों और कार्यक्रमों को प्रसारित करने का विशेष अधिकार दिया जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक समझौता है। यह भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत है। उन्होंने रिलायंस समूह के प्रमुख भागीदार के रूप में डिज्नी का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ''हमने हमेशा डिज्नी को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान दिया है और हम इस रणनीतिक जॉइंट वेंचर से बहुत उत्साहित हैं।’’

2024 की आखिरी तिमाही में पूरा हो सकता है सौदा

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के सीईओ बॉब इगर ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला बाजार है और वह जॉइंट वेंचर कंपनी को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, ''रिलायंस को भारतीय बाजार और उपभोक्ताओं की गहरी समझ है और हम मिलकर देश की अग्रणी मीडिया कंपनियों में जगह बनाएंगे। हम डिजिटल सेवाओं, मनोरंजन और खेल सामग्री के व्यापक पोर्टफोलियो के साथ उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा दे सकेंगे।'' इस सौदे के लिए नियामकों, शेयरधारकों और अन्य संबंधित पक्षों की मंजूरियां ली जानी हैं। सौदा 2024 की आखिरी तिमाही या 2025 की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement