Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP, बिहार, झारखंड के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे देने जा रहा कम किराये वाली नई ट्रेनों की सौगात

UP, बिहार, झारखंड के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, वेटिंग का झंझट होगा खत्म! रेलवे देने जा रहा कम किराये वाली नई ट्रेनों की सौगात

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए नई विशेष ट्रेनों की चलाने की योजना बनाई जा रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 20, 2023 17:19 IST
Big News for railway passengers - India TV Paisa
Photo:FILE रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, बंगाल समेत उन राज्यों के लोगों के लिए अच्छी खबर है, जहां के लोग अपने राज्य से बाहर रोजी-रोजगार के लिए रह रहें हैं। रेलवे अब उनके राज्य के मुख्य रूटों पर गैर-एसी सुपरफास्ट नई ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है।  मिली जानकारी के मुताबिक, नई ट्रेनें बिना एसी की होगी, जिससे इनका टिकट सस्ता होगा। इससे टिकट नहीं मिलने से मजदूरों और आम लोगों को हो रही परेशानी से मुक्ति मिलेगी। आपको बता दें कि हाल के दिनों में ट्रेन के टिकट महंगा होने से मजदूरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने कम किराये वाले सुपरफास्ट ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। अभी तक सिर्फ त्योहारी सीजन में ही रेलवे स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेनें चलाया करता था लेकिन अब ये ट्रेनें सालो भर चला करेंगी। मिली जानकारी के मुताबिक, कम किराये वाली नई ट्रेनें जनवरी 2024 से चलाने की तैयारी है।  

इन राज्यों में सबसे पहले ट्रेन चलाने का फैसला 

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए नई विशेष ट्रेनों की चलाने की योजना बनाई जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि इन राज्यों से अधिकांश कुशल-अकुशल कामगार, कारीगर, मजदूर और अन्य लोग काम के लिए महानगरों और बड़े शहरों में जाते हैं।''इन लोगों के लिए ट्रेनें चलाई जाएंगी जिनमें सिर्फ स्लीपर-जनरल क्लास के कोच लगेंगे।

ट्रेन में इतने कोच होंगे 

प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनों में न्यूनतम 22 से अधिकतम 26 कोच होंगे। इन्हें मौसमी के बजाय पूरे साल स्थायी रूप से चलाया जाएगा। इन्हें नियमित समय सारिणी में भी शामिल किया जाएगा, जिससे यात्री पहले से आरक्षण करा सकेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, कम किराये वाली नई ट्रेनें जनवरी 2024 से चलाने की तैयारी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement