1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 'दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट' हुए कंगाल, एक रात में गंवाया 14.6 अरब डॉलर, ये ट्वीट पड़ा भारी

'दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट' हुए कंगाल, एक रात में गंवाया 14.6 अरब डॉलर, ये ट्वीट पड़ा भारी

एक रात, एक ट्वीट, एक व्यक्ति, एक कहानी और एक कंपनी... ये सारे एक पल में अपने वजूद को खो बैठे। FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड जिन्हें दुनिया का दूसरा वॉरेन बफेट कहा जाता था उन्होनें अपनी 90% से अधिक संपत्ति एक झटके में गवां दी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 11, 2022 18:38 IST
दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट हुए कंगाल- India TV Hindi
Photo:INDIA TV दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट हुए कंगाल

FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड ने रातोंरात कंगाल हो गए। एक ट्वीट ने उन्हें राजा से रंक बना दिया। उनकी व्यक्तिगत संपत्ति एक ही दिन में लगभग 94 प्रतिशत गिरकर 991.5 मिलियन डॉलर हो गई। ब्लूमबर्ग के अनुसार, यह एक ही दिन में किसी अरबपति की अब तक की सबसे अधिक संपत्ति की पतन है।

एक ट्वीट और कहानी खत्म

बैंकमैन-फ्राइड के भाग्य में गिरावट तब आई जब 30 वर्षीय सैम ने घोषणा की कि उनके क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स को प्रतिद्वंद्वी Binance द्वारा खरीदा जा रहा है। मंगलवार को एक ट्वीट में उन्होनें कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म Binance के प्रमुख चांगपेंग झाओ ने कहा कि उनकी कंपनी ने एफटीएक्स खरीदने के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए थे, क्योंकि कंपनी को छोटे एक्सचेंज में 'महत्वपूर्ण लिक्विडिटी संकट' का सामना करना पड़ रहा था। 

रातों-रात करीब 14.6 अरब डॉलर का सफाया

Coindesk के अनुसार, FTX अधिग्रहण की खबर टूटने से पहले सैम बैंकमैन-फ्राइड की अनुमानित कीमत 15.2 बिलियन डॉलर थी। उनकी संपत्ति से रातों-रात करीब 14.6 अरब डॉलर का सफाया हो गया।

यह 30 वर्षीय अरबपति के लिए एक आश्चर्यजनक झटका था, जिसे सोशल मीडिया पर एसबीएफ के रूप में जाना जाता है, जिसे कई लोगों द्वारा उल्कापिंड के उदय के लिए सराहा गया था। फॉर्च्यून पत्रिका ने अगस्त में यहां तक कह दिया था ​​कि वह आने वाले भविष्य में दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट हैं।

उनके बारे में जान लीजिए

स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसरों के बेटे और कुलीन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से स्नातक करने के बाद उन्होनें नौकरी करनी शुरु कर दी। उन्होंने 2017 में क्रिप्टोकरेंसी की ओर रुख करने से पहले वॉल स्ट्रीट पर एक दलाल के रूप में काम किया था।

रात में चार घंटे की नींद

इनकी जो सबसे खास बात है वो ये है कि वह एक शाकाहारी व्यक्ति हैं। जो रात में चार घंटे सोता है, सैम बैंकमैन-फ्राइड क्रिप्टो पैसे का एक सार्वजनिक चेहरा बन गया था। उन्होंने अपने लगभग सभी  भाग्य को अपने पसंदीदा कारणों, जैसे पशु कल्याण और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई के लिए दान करने का वचन दिया था।

Latest Business News