Sunday, July 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आदिवासी महिलाओं के हाथ से तैयार होंगे iPhone, इस शहर में बन रहा है Apple का सबसे बड़ा कारखाना

आदिवासी महिलाओं के हाथ से तैयार होंगे iPhone, इस शहर में बन रहा है Apple का सबसे बड़ा कारखाना

Apple iPhone का देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है। एक कारखाने में 60,000 लोग काम करेंगे।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 15, 2022 19:47 IST
Apple iPhone- India TV Paisa
Photo:FILE Apple iPhone

Apple अपने iPhone के लिए भारत को निर्माण का केंद्र बनाने जा रहा है। तमिलनाडु के हासुर में एप्पल भारत में अपना सबसे बड़ा कारखाना तैयार करने जा रही है। केंद्रीय दूरसंचार एंव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज इस नए प्लांट के संबंध में घोषणा की। वैष्णव ने कहा कि भारत में आईफोन बनाने के लिए एप्पल का सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु में होसुर के पास स्थापित किया जा रहा है। इस कारखाने में करीब 60,000 लोग काम करेंगे। 

आदिवासी महिलाएं सीखेंगी आईफोन बनाना

वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह में कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘एप्पल का आईफोन अब भारत में बन रहा है और इसका देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है। एक कारखाने में 60,000 लोग काम करेंगे।’’ 

रांची और हजारीबाग की महिलाओं को मिलेगा मौका 

वैष्णव ने कहा कि इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची और हजारीबाग के आसपास के स्थानों की हमारी आदिवासी बहनें हैं। आदिवासी बहनों को एप्पल आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

टाटा इले​क्ट्रॉनिक्स को मिली है जिम्मेदारी 

एप्पल ने आईफोन कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक संयंत्र है। कंपनी भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनवाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement