Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 50,000 डॉलर के पार निकला बिटकॉइन, 1 साल में दिया 122% रिटर्न, जानें क्या है तेजी की वजह

50,000 डॉलर के पार निकला बिटकॉइन, 1 साल में दिया 122% रिटर्न, जानें क्या है तेजी की वजह

Bitcoin की कीमतों में तेजी का ट्रेंड देखा जा रहा है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि तेजी का क्या वजह है और यह क्या आगे बनी रहेगी।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 14, 2024 8:28 IST
बिटकॉइन - India TV Paisa
Photo:फाइल बिटकॉइन

Bitcoin Price in USD: दुनिया की सबसे बड़ी किप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। इस हफ्ते की शुरुआत में ये 50,000 डॉलर के स्तर को भी पार गई थी। हालांकि, फिलहाल बिटकॉइन 49,487 डॉलर के आसपास चल रहा है। ऐसे में कई विशेषज्ञ मान रहे हैं कि बिटकॉइन में आने वाले समय में तेजी जारी रह सकती है। 

क्या है बिटकॉइन में तेजी की वजह? 

बिटकॉइन में तेजी का बड़ा कारण अमेरिका में बिटकॉइन के ईटीएफ को रेगुलेटर से मान्यता मिलना है। फिनटेक निवेश फर्म फाइनकिया इंटरनेशनल में विश्लेषक मैटियो ग्रीको ने रिसर्च नोट में कहा था कि ईटीएफ के आने से बिटकॉइन में फ्लो बढ़ सकता है। 

कितना आ सकता ईटीएफ इनफ्लो?

बर्नस्टीन के विश्लेषकों के मुताबिक, नए ईटीएफ का प्रवाह 2024 में 10 अरब डॉलर के आंकड़े के पार कर सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड चार्टर्ड के विश्लेषकों का कहना है कि अकेले इस वर्ष 50 अरब डॉलर से लेकर 100 अरब डॉलर का इनफ्लो आने वाले वर्ष में ईटीएफ में देखने को मिल सकता है। वहीं, अन्य विश्लेषकों का कहना है कि अगले 5 वर्षों में 55 अरब डॉलर का इनफ्लो ईटीएफ में देखने को मिल सकता है। अमेरिका का बाजार नियामक यूएस एसईसी लंबित सात बिटकॉइन ईटीएफ आवेदनों पर मई में अंतिम निर्णय लेने वाला है और उन्हें मंजूरी दे सकता है। ऐसे में बिटकॉइन ईटीएफ के कारण इनफ्लो बढ़ना तय माना जा रहा है। 

बिटकॉइन में उठापटक? 

बिटकॉइन में पिछले कुछ वर्षों में काफी उठापटक देखने को मिली है। 2021 में इसका प्राइस अपने सबसे उच्चतम स्तर 68,789 डॉलर को छू गया था। इसके बाद 2022 में इसमें करीब 64 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं, मौजूदा समय में ये 50,000 डॉलर के आसपास चल रहा है और अपने ऑल टाइम हाई से करीब 19000 डॉलर पीछे है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement