Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बायजू ने 1,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया, कर्ज संकट से बुरे दौर से गुजर रही कंपनी

बायजू ने 1,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया, कर्ज संकट से बुरे दौर से गुजर रही कंपनी

सूत्र ने कहा कि हाल में हुई छंटनी कंपनी की लागत कम करने की प्रक्रिया का ही हिस्सा है। इस बारे में टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का बायजू की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 19, 2023 23:03 IST
बायजू - India TV Paisa
Photo:FILE बायजू

शिक्षा-प्रौद्योगिकी कंपनी बायजू ने अपनी पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत करीब 1,000 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि छंटनी का शिकार हुए कर्मचारी विभिन्न विभागों से संबंधित हैं। एक सूत्र ने कहा, ‘‘बायजू ने करीब 1,000 कर्मचारियों को बाहर कर दिया है। हालांकि, नए कर्मचारियों के आने से कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या 50,000 के आसपास बनी हुई है।’’ 

छंटनी से लगात करने करने की योजना 

कंपनी में छंटनी का नया दौर एक अरब डॉलर के कर्ज भुगतान को लेकर अमेरिकी अदालत में जारी कानूनी विवाद के बीच शुरू हुआ है। बायजू ने पहले कहा था कि वह अक्टूबर, 2022 से लेकर अगले छह महीनों में करीब 2,500 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। सूत्र ने कहा कि हाल में हुई छंटनी कंपनी की लागत कम करने की प्रक्रिया का ही हिस्सा है। इस बारे में टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का बायजू की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। 

अमेरिकी कर्जदाताओं को भुगतान रोका 

आपको बता दें कि हाल ही में बायजू ने अमेरिकी कर्जदाताओं की ‘उसे नुकसान पहुंचाने’ की तरकीबों का हवाला देते हुए 1.2 अरब डॉलर के कर्ज का भुगतान रोक दिया थ्सस। साथ इस मामले को अमेरिकी अदालत में ले गई थी। भारतीय स्टार्टअप बायजू ने अमेरिकी निवेश प्रबंधन कंपनी रेडवुड के खिलाफ दर्ज कराए गए मुकदमे में कहा है कि अमेरिकी कंपनी ने उसके फंसे कर्ज का एक हिस्सा खरीद लिया है जो उसके मियादी ऋण की शर्तों के खिलाफ है। बायजू को कोविड-19 महामारी के बाद वित्त की कमी का सामना करना पड़ रहा था। इसकी वजह से उसने अपने कर्जदाताओं से बकाया कर्ज का पुनर्गठन करने की भी कोशिश की थी। लेकिन यह बातचीत बीच में ही टूट गई थी और कर्जदाताओं ने बायजू की अमेरिकी इकाई का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement