Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जेवर एयरपोर्ट के पास कारोबार शुरू करने का मौका, यमुना विकास प्राधिकरण ला रहा यह बेहतरीन स्कीम

जेवर एयरपोर्ट के पास कारोबार शुरू करने का मौका, यमुना विकास प्राधिकरण ला रहा यह बेहतरीन स्कीम

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण की मंशा है कि छोटे उद्यमी भी अपनी ईकाई लगाएं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 26, 2022 17:32 IST
जेवर एयरपोर्ट- India TV Paisa
Photo:PTI जेवर एयरपोर्ट

जल्द ही आपको जेवर एयरपोर्ट के पास अपना कारोबार शुरू करने का मौका मिलने वाला है। दरअसल, यमुना विकास प्राधिकरण अपने चार सेक्टरों में फ्लैटेड फैक्टरी किराये पर उपलब्ध करवाएगा। इनमें स्टार्टअप शुरू करने वाले उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी। करीब 400 उद्यमी किराये पर जगह लेकर अपनी कंपनी शुरू कर सकेंगे। चारों सेक्टरों में शुरू होने वाले फ्लैटेड फैक्टरी से करीब चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। यमुना विकास प्राधिकरण इसके लिए चार मंजिला इमारतों का निर्माण करवाएगा। इमारतों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद एक साल में यहां पर प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा।

छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने की योजना 

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण की मंशा है कि बड़ी कंपनियों के साथ-साथ छोटे उद्यमी भी अपनी ईकाई लगाएं। युवाओं को स्टार्टअप का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि चार सेक्टरों में फ्लैटेड फैक्टरी बनाई जाएगी तथा स्टार्टअप शुरू करने वाले उद्यमियों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप को बढ़ावा देने और नई कंपनियां शुरू कराने के लिए इस तरह की पहल जरूरी है। इसमें कम पैसा में काम शुरू किया जा सकेगा, जबकि सुविधाएं बेहतर मिलेंगी। बिजली, पानी ,पीएनजी गैस समेत तमाम सुविधाओं के कनेक्शन यहां पर लगाकर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कारखाना लगाने के लिए मोटी धनराशि की जरूरत होती है। 

केवल किराया का भुगतान करना होगा 

इमारत बन जाने के बाद रखरखाव पर भी पैसा खर्च करना पड़ता है, फ्लैटेड फैक्टरी में केवल किराया देना होगा। रखरखाव और अन्य काम संबंधित संस्था का होगा। इसमें कम लागत में स्टार्टअप शुरू किया जा सकेगा। आमतौर पर यह बहुमंजिला इमारत होती है, जिसमें एक ही भवन में अलग-अलग फ्लोर पर अलग-अलग कंपनियां चलती हैं। सीईओ ने बताया कि यमुना विकास प्राधिकरण ने औद्योगिक सेक्टर 29 में 100 फ्लैटेड फैक्टरी बनाने की योजना पर काम शुरू किया था। हाल ही में मुख्यमंत्री की ओर से इन फैक्टरियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए। इसके आधार पर प्राधिकरण ने अब केवल सेक्टर 29 ही नहीं बल्कि चार अन्य सेक्टरों में इस परियोजना को विस्तार देने की योजना बनाई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement