Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI Policy: OTT सब्सक्रिप्शन से लेकर बच्चों की फीस भरने वालों खत्म हुआ झंझट, रिजर्व बैंक ने दी राहत

Debit Card, Credit Card Rule Change: OTT सब्सक्रिप्शन से लेकर बच्चों की फीस भरने वालों खत्म हुआ झंझट, रिजर्व बैंक ने दी राहत

वे लोग जिन्होंने सब्सक्रिप्शन ले रखा है, या फिर हर महीने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं वे 15000 रुपये तक के पेमेंट का मेंडेट बैंक को दे सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 08, 2022 14:15 IST
Debit Card, Credit Card Rule Change- India TV Paisa
Photo:FILE

Debit Card, Credit Card Rule Change

Highlights

  • रिजर्व बैंक ने विभिन्न प्रकार के रेकरिंग भुगतान के लिए ई-मेंडेट की सीमा 3 गुुना बढ़ाई
  • 15000 रुपये तक के रेकरिंग भुगतान के लिए हर बार बैंक को OTP नहीं बताना होगा
  • फिलहाल डेबिट या ​क्रेडिट कार्ड पर ई-मेंडेट की लिमिट 5000 रुपये तय की गई है

रिजर्व बैंक ने उन उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने विभिन्न सब्सक्रिप्शन से लेकर बच्चों की स्कीम फीस जैसे दूसरे मासिक भुगतान करते हैं। अब इन ग्राहकों को 15000 रुपये तक के रेकरिंग भुगताओं के लिए हर बार बैंक को ओटीपी नहीं बताना होगा। 

बुधवार को हुई एमपीसी की बैठक में के निर्णयों की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर ने यूपीआई भुगताओं के अलावा ई-मैंडेट की प्रक्रिया को भी आसान बनाने की घोषणा की है। इसके तहत मौजूदा लिमिट 5000 को तीन गुना बढ़ा दिया गया है। इसका असर यह होगा कि वे लोग जिन्होंने सब्सक्रिप्शन ले रखा है, या फिर हर महीने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं वे 15000 रुपये तक के पेमेंट का मेंडेट बैंक को दे सकते हैं। 

किन ग्राहकों को होगा फायदा

​पिछले साल तक किसी भी रेकरिंग पेमेंट यानि ऐसे भुगतान जो आप हर महीने करते हैं, उसके लिए आटो पे की सुविधा आपको बिना किसी सीमा के मिलती थी। यानि आपके सब्सक्रिप्शन के पैसे हों या स्कूल की फीस, या फिर बीमा की किस्त अथवा मोबाइल बिल, ये सभी भुगतान अपने आप आपके खाते से या ​क्रेडिट कार्ड से कट जाते थे। लेकिन इस साल से रिजर्व बैंक ने इसके लिए 5000 रुपये की सीमा तय की थी, इससे अधिक के भुगतान के लिए आपको अपने बैंक को ओटीपी बताना होता है। अब यही लिमिट 15000 हो गई है। 

रिजर्व बैंक का मिल रही थी शिकायतें

रिजर्व बैंक द्वारा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 5000 रुपये तक के रेकरिंग पेमेंट के लिए ओटीपी अनिवार्य कर दिया था। आरबीआई के इस फैसले के बाद उसे कई हितधारकों से सब्सक्रिप्शन, बीमा प्रीमियम, शिक्षा शुल्क, जैसे बड़े मूल्य के भुगतान की सुविधा के लिए सीमा बढ़ाने का अनुरोध प्राप्त हुआ। जिस पर तवज्जो देते हुए अब बैंक ने इसमें 3 गुना की वृद्धि कर दी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement