Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डिज्नी प्लस हॉटस्टार को लगा बड़ा झटका, इस कारण इतने लाख लोगों ने छोड़ा सब्सक्रिप्शन

डिज्नी प्लस हॉटस्टार को लगा बड़ा झटका, इस कारण इतने लाख लोगों ने छोड़ा सब्सक्रिप्शन

डिज्नी अपने कर्मचारियों की संख्या सात हजार करने की योजना बना रहा है। इससे कंपनी को लागत में 5.5 अरब डॉलर की कटौती होगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 11, 2023 13:39 IST
डिज्नी - India TV Paisa
Photo:FILE डिज्नी

मनोरंजन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी कंपनी की प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवा डिज्नी प्लस ने 1 अप्रैल को समाप्त दूसरी तिमाही में 40 लाख ग्राहकों को खो दिया, क्योंकि कंपनी छंटनी के तीसरे दौर में पहुंच गई है। वित्तीय वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में कंपनी ने पिछली तिमाही में 161.8 मिलियन की तुलना में 157.8 मिलियन ग्राहकों की सूचना दी। गिरावट के पीछे प्रमुख कारण डिज्नी प्लस हॉटस्टार है, जिसने अपने आठ प्रतिशत ग्राहकों को खो दिया। 2023 की पहली तिमाही में 57.5 मिलियन से दूसरी तिमाही में इसके ग्राहकों की संख्या 52.9 मिलियन हो गई।

यूजर्स घटने से रेवन्यू पर भी असर

कंपनी ने एक बयान में कहा, डिज्नी प्लस हॉटस्टार का औसत मासिक राजस्व प्रति सब्सक्राइबर विज्ञापन राजस्व कम होने के कारण 0.74 डॉलर से घटकर 0.59 डॉलर हो गया है। भारतीय ग्राहकों में गिरावट मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि प्लेटफॉर्म ने इंडियन प्रीमियर क्रिकेट (आईपीएल) लीग के स्ट्रीमिंग अधिकार अपने पास नहीं रखे।

कंपनी कर रही छंटनी की तैयारी 

डिज्नी अपने कर्मचारियों की संख्या सात हजार करने की योजना बना रहा है। इससे कंपनी को लागत में 5.5 अरब डॉलर की कटौती होगी। नौकरी में कटौती के नए दौर से डिज्नी एंटरटेनमेंट और ईएसपीएन के साथ-साथ डिज्नी पार्क, अनुभव और उत्पाद प्रभावित होने की संभावना है। इगर ने कहा था, मैं इस निर्णय को हल्के में नहीं लेता। दुनिया भर में हमारे कर्मचारियों की प्रतिभा और समर्पण के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान और प्रशंसा है और मैं इन परिवर्तनों के व्यक्तिगत प्रभाव के प्रति सचेत हूं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement