1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 'मत खरीदें कार और रेफ्रीजेरेटर, आ रही है भयंकर मंदी' दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस का बयान

'मत खरीदें कार और रेफ्रीजेरेटर, आ रही है भयंकर मंदी' दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस का बयान

जल्द ही दुनिया मंदी की चपेट में आने जा रही है। इसको लेकर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अपना बयान दिया है और आम जनता से कुछ अपील भी की है। जानिए उनका ऐसा कहने के पीछे क्या कारण है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: November 18, 2022 19:58 IST
'मत खरीदें कार और रेफ्रीजेरेटर, आ रही है भयंकर मंदी'- India TV Hindi
Photo:AP 'मत खरीदें कार और रेफ्रीजेरेटर, आ रही है भयंकर मंदी'

Recession: दुनिया में बढ़ती महंगाई और तेजी से बड़ी कंपनियों द्वारा की जा रही छंटनी ने आम जनता को आगे की योजना को लेकर सोचने पर मजबूर कर दिया है। हाल ही में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस ने कहा है कि आम जनता किसी भी बड़े फैसले खास कर गाड़ी या घर की जरूरत की किसी महंगे सामान खरीदने से पहले सोच समझ ले, क्योंकि भयंकर मंदी आने जा रही है। 

क्या कहा बेजोस ने?

अरबपति ने उपभोक्ताओं को सलाह दी है कि वे अपनी नकदी को सुरक्षित रखें और छुट्टियों के मौसम में अनावश्यक खर्च से बचें। एक मीडिया बातचीत में बेजोस ने सिफारिश की कि आर्थिक स्थिति बिगड़ने के जोखिम को देखते हुए, अमेरिकी परिवारों को रेफ्रिजरेटर, या एक नई कार जैसी बड़ी-टिकट वाली वस्तुओं की खरीद से बचना चाहिए।

बेजोस ने कहा कि यदि आप एक बड़ी स्क्रीन टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो शायद इसे फिलहाल के लिए रोक दें, उस नकदी को रख लें। यह आने वाले समय में काम आएगा। साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि छोटे व्यवसाय के मालिक नए उपकरणों में निवेश पर रोक लगाने पर विचार करें।

हाल ही में अमेजन ने की 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

अमेजन ने अभी हाल ही में कॉर्पोरेट और IT क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। ये छंटनी दुनिया भर में काम कर रहे कर्मचारियों में से की गई है।

क्यों हो रही छंटनी?

दुनिया में मंदी का असर देखा जाने लगा है। एक के बाद एक बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है। फेसबुक, ट्विटर और स्नेपचैट जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब अमेजन ने भी अपने यहां काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकालने जा रहा है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर और मेटा के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों की उन यूनिट्स में छंटनी की है जो नई है और इस साल प्रॉफिट कमाने में विफल रही है।

कंपनी पहले से ही कर रही थी समीक्षा

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में बताया था कि Amazon.com इंक अपने उन व्यवसायों की समीक्षा कर रहा है, जिससे उसे कमाई नहीं हो पा रही है। इसमें डिवाइस यूनिट और वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा शामिल है। एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद अमेजन ने अपने उन यूनिट्स के कर्मचारियों को कहीं और नौकरी की तलाश करने के लिए कहा है, जिससे कंपनी प्राफिट नहीं बना पा रही थी। जबकि कुछ टीमों से अधिक लाभदायक क्षेत्रों में कर्मचारियों को फिर से तैनात करने और रोबोटिक्स और खुदरा जैसे क्षेत्रों में टीमों को बंद करने के लिए कहा गया है। इन सभी बातों पर ध्यान देने के बाद कंपनी ने 1000 लोगों को नौकरी से निकाला था।

Latest Business News