Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Education budget 2023: बजट में बड़ा ऐलान, इन स्कूलों में होंगी 38 हजार से ज्यादा भर्तियां

Education budget 2023: बजट में बड़ा ऐलान, इन स्कूलों में होंगी 38 हजार से ज्यादा भर्तियां

वित्तमंत्री ने बजट के दौरान अपनी घोषणा में कहा कि आदिवा​सी स्कूलों में 38 हजार से ज्यादा भर्तियां की जाएंगी। साथ ही आदिवासी विद्यार्थियों के लिए 740 एकलव्य स्कूल भी खोले जाएंगे। इससे आदिवासी क्षेत्र में एजुकेशन पर और ज्यादा फोकस हो सकेगा और शिक्षा का दायरा भी बढ़ेगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 01, 2023 12:57 IST
वित्तमंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:ANI वित्तमंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में आदिवासी और पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए भी बड़ी घोषणाएं कर इस वर्ग का खास ध्यान रखा गया है। वित्तमंत्री ने बजट के दौरान अपनी घोषणा में कहा कि आदिवा​सी स्कूलों में 38 हजार से ज्यादा भर्तियां की जाएंगी। साथ ही आदिवासी विद्यार्थियों के लिए 740 एकलव्य स्कूल भी खोले जाएंगे। इससे आदिवासी क्षेत्र में एजुकेशन पर और ज्यादा फोकस हो सकेगा और शिक्षा का दायरा भी बढ़ेगा। 

740 एकलव्य मॉडल स्कूल, 38,800 शिक्षकों और स्टाफ की भर्ती

आम बजट 2023-24 में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया है। वित्तमंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए ट्राइबल मिशन के लिए 3 साल में 15,000 करोड़ रुपए के आवंटन की घोषणा की। आदिवासी छात्रों के लिए 740 एकलव्य मॉडल रेजिडेंटल स्कूल खोलने की घोषणा भी वित्तमंत्री सीतारमण ने की है। इन स्कूलों में 38,800 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण ने पांचवां आम बजट पेश करते हुए ये घोषणा की है।

PMPBTG विकास मिशन मौजूदा वित्त वर्ष में ये 7 फीसदी है जबकि साल 2023-24 में 6 से 6.8 फीसदी विकास का अनुमान जताया है। बजट पेश करते हुए हुए वित्तमंत्री ने कहा कि विशेष रूप से जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PMPBTG विकास मिशन शुरू किया जाएगा, ताकि पीबीटीजी बस्तियों को मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सके। अगले 3 वर्षों में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement