1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्विटर खरीदने से पहले एलन मस्क को लगा बड़ा झटका, अमेरिका में टेस्ला के खिलाफ जांच शुरू

ट्विटर खरीदने से पहले एलन मस्क को लगा बड़ा झटका, अमेरिका में टेस्ला के खिलाफ जांच शुरू

अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) ने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला में कथित कार्यस्थल भेदभाव के लिए 'खुली जांच' शुरू की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 19, 2022 16:05 IST
mask- India TV Paisa
Photo:FILE

mask

Highlights

  • ऑटोमेकर ने खुलासा किया कि अमेरिकी संघीय एजेंसी द्वारा यह जांच की जा रही है
  • कंपनी पर भेदभाव और नस्लीय दुर्व्यवहार की अनदेखी करने का आरोप
  • टेस्ला के फ्रेमोंट फैक्ट्री में कार्यस्थल के मुद्दों पर कई शिकायतें मिलीं

नई दिल्ली। अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) ने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला में कथित कार्यस्थल भेदभाव के लिए 'खुली जांच' शुरू की है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, एक अदालती फाइलिंग में, ऑटोमेकर ने खुलासा किया कि अमेरिकी संघीय एजेंसी द्वारा यह जांच की जा रही है जो कार्यस्थल भेदभाव के खिलाफ नागरिक अधिकार कानूनों को लागू करती है। टेस्ला ने कोर्ट फाइलिंग में यह भी दावा किया कि कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फेयर एम्प्लॉयमेंट एंड हाउसिंग (डीएफईएच) अपने कानूनी अधिकार से अधिक है और ईईओसी के साथ 'मुकदमेबाजी को एक बदमाशी की रणनीति के रूप में और अपनी रस्साकशी को आगे बढ़ाने के लिए' इसका उपयोग कर रहा है।

पिछले साल लगाया था जुर्माना 

पिछले साल अक्टूबर में, टेस्ला को एक पूर्व ठेकेदार को हुए नुकसान में 137 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया था, जिसने कंपनी पर भेदभाव और नस्लीय दुर्व्यवहार की अनदेखी करने का आरोप लगाया था। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अमेरिकी जिला न्यायाधीश ने बाद में दंडात्मक हर्जाने को घटाकर 15 मिलियन डॉलर कर दिया। जूरी ने नुकसान के लिए 6.9 मिलियन डॉलर और दंडात्मक हर्जाने में 130 मिलियन डॉलर का जुर्माना दिया।

फरवरी में भी दायर हुआ मुकदमा

फरवरी में, डीईएफएच ने टेस्ला के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें राज्य में उसके फ्रेमोंट विनिर्माण संयंत्र में व्यवस्थित नस्लीय भेदभाव और उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, नियामक एजेंसी ने कहा कि उसे टेस्ला के फ्रेमोंट फैक्ट्री में कार्यस्थल के मुद्दों पर कई शिकायतें मिलीं। एजेंसी के निदेशक केविन किश ने एक बयान में कहा, "श्रमिकों से सैकड़ों शिकायतें प्राप्त करने के बाद, डीएफईएच ने सबूत पाया कि टेस्ला की फ्रेमोंट फैक्ट्री एक नस्लीय रूप से अलग कार्यस्थल है जहां अश्वेत श्रमिकों को नस्लीय रूप से अपमानित किया जाता है और नौकरी के काम, अनुशासन, वेतन और पदोन्नति में एक शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण बनाने में भेदभाव किया जाता है।"

Write a comment
erussia-ukraine-news