Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एलन मस्क ने फिर खरीदी कंपनी, 2.2 मिलियन डॉलर में हुई डील, बनाती है ये स्पेशल प्रोडक्ट

एलन मस्क ने फिर खरीदी कंपनी, 2.2 मिलियन डॉलर में हुई डील, बनाती है ये स्पेशल प्रोडक्ट

ड्रग पैराशूट बेहद प्रोसेस्ड कम्पोनेंट है जिन्हें उच्च वेग के लिए डिज़ाइन किया गया है। नासा का कहना है कि जब ड्रैगन 18,000 फीट की ऊंचाई पर होता है, तो दो ड्रग तैनात होते हैं और लगभग 350 मील प्रति घंटे की गति से चलते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 30, 2023 15:33 IST
यह साल 2021 के बाद से स्पेसएक्स का पहला सार्वजनिक रूप से किया गया अधिग्रहण है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY यह साल 2021 के बाद से स्पेसएक्स का पहला सार्वजनिक रूप से किया गया अधिग्रहण है।

दुनिया के दिग्गज अरबपति ने फिर एक नई कंपनी खरीद ली है। एलन मस्क की स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष पैराशूट निर्माता पायनियर एयरोस्पेस का अधिग्रहण किया है। इसके लिए 2.2 मिलियन डॉलर की डील हुई है। पायनियर एयरोस्पेस अंतरिक्ष यानों के पृथ्वी पर लौटने के लिए पैराशूट बनाती है। IANS की खबर के मुताबिक, यह साल 2021 के बाद से स्पेसएक्स का पहला सार्वजनिक रूप से किया गया अधिग्रहण है, जब कंपनी ने 524 मिलियन डॉलर में छोटी सैटेलाइट कंपनी स्वार्म का अधिग्रहण किया था।

पायनियर रहा है नासा का भी सप्लायर

खबर के मुताबिक, पायनियर कई स्पेसएक्स और नासा मिशनों के लिए ड्रग पैराशूट का प्रमुख सप्लायर रहा है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) और 'ओसिरिस रेक्स' मिशन के लिए कई चालक दल वाली उड़ानें और कार्गो शामिल हैं। ड्रग पैराशूट बेहद प्रोसेस्ड कम्पोनेंट है जिन्हें उच्च वेग के लिए डिज़ाइन किया गया है। ड्रैगन के मामले में, अंतरिक्ष यान को स्थिर करने और इसे थोड़ा धीमा करने के लिए, कैप्सूल के वायुमंडल के अधिकांश भाग में दोबार प्रवेश करने के बाद शूट तैनात हो जाता है।

पैराशूट को समझिए

नासा का कहना है कि जब ड्रैगन 18,000 फीट की ऊंचाई पर होता है, तो दो ड्रग तैनात होते हैं और लगभग 350 मील प्रति घंटे की गति से चलते हैं। मुख्य पैराशूटों को बाद में पुनः प्रवेश के दौरान लगभग 6,000 फीट की ऊंचाई पर तैनात किया जाता है। स्पेसएक्स इन्हें एयरबोर्न सिस्टम्स से खरीदता है। यह तब आता है जब स्पेसएक्स अपने स्टारशिप रॉकेट सिस्टम को पूरी तरह से फिर से इस्तेमाल करने लायक परिवहन प्रणाली के रूप में उपयोग करने के लिए चालक दल और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा में ले जाने, मानवता को चंद्रमा पर लौटने में मदद करने और मंगल और उससे आगे की यात्रा करने के लिए तैयार करता है। इस डील से स्पेसएक्स को काफी मदद मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement