Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Facebook के मार्क जुकरबर्ग संपत्ति कमाने में दुनिया में सबसे आगे, Elon Musk समेत सभी अरबपतियों को पछाड़ा

Facebook के मार्क जुकरबर्ग संपत्ति कमाने में दुनिया में सबसे आगे, Elon Musk समेत सभी अरबपतियों को पछाड़ा

Mark Zuckerberg: फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। जुकरबर्ग के पास फिलहाल 179 अरब डॉलर की संपत्ति है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: March 05, 2024 23:17 IST
मार्क जुकरबर्ग- India TV Paisa
Photo:FILE मार्क जुकरबर्ग

Mark Zuckerberg Net Worth: 2024 में अरबपति की लिस्ट में सोशल मीडिया कंपनी मेटा (फेसबुक) के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग संपत्ति जोड़ने के मामले में सबसे आगे निकल गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल के पहले दो महीने जनवरी, फरवरी और 5 मार्च तक जुकरबर्ग की संपत्ति में करीब 50.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और यह बढ़कर 179 अरब डॉलर हो गई है। 

मेटा के शेयर तेजी आने का मिला फायदा

इस साल की शुरुआत से मेटा के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। जनवरी 2024 से मेटा का शेयर 44 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न चुका है। फिलहाल इस भाव 491 डॉलर पर है। पिछले एक वर्ष में मेटा का शेयर 165 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है। 

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक मेटा के शेयर में तेजी की वजह जुकरबर्ग की ओर से निवेशकों के हित में कदम उठाना है,जिसके तहत कंपनी ने लागत कम करने के लिए 20,000 से ज्यादा जॉब कम की है। इसके साथ ही कंपनी उभरती हुई टेक्नोलॉजी जैसे एआई पर भी विस्तार से काम कर रहा है।  

एलन मस्क की संपत्ति में गिरावट हुई 

एलन मस्क की संपत्ति में इस साल गिरावट देखने को मिली है। मस्क की संपत्ति इस साल 31 अरब डॉलर के करीब घटी है। मौजूदा समय में 198 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। 

जेफ बेजोज हैं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति 

मौजूदा समय में जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके पास 200 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति हैं। इस साल उनकी संपत्ति में 23 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके अलावा तीसरे नंबर पर लग्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड आरर्नल्ट 197 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement