Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेसबुक 1000 और कर्मचारियों की छंटनी करेगा, 11,000 को पहले ही दिखाया जा चुका है बाहर का रास्ता

फेसबुक 1000 और कर्मचारियों की छंटनी करेगा, 11,000 को पहले ही दिखाया जा चुका है बाहर का रास्ता

आपको बता दें कि नवंबर, 2022 में कंपनी ने 13 फीसदी कर्मचारियों को निकाला था। पहले दौर में 11 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया था।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 07, 2023 13:17 IST
फेसबुक - India TV Paisa
Photo:AP फेसबुक

टेक कंपनियों में छंटनी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक बार फिर फेसबुक छंटनी करने जा रहा है। दरअसल, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म इंक ने 1000 कर्मचारियों को निकालने का ऐलान किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, यह छंटनी इसी हफ्ते हो सकती है। आपको बता दें कि नवंबर, 2022 में कंपनी ने 13 फीसदी कर्मचारियों को निकाला था। पहले दौर में 11 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया था। कंपनी के अनुसार, वैश्विक मंदी के चलते ऐड से होने वाली कमाई पर असर पड़ सकता है। इसके चलते कंपनी छंटनी करने जा रही है। 

इस कंपनी में भी 30 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी 

ऑनलाइन उच्च शिक्षा कंपनी अपग्रेड ने अपनी सहायक कंपनी 'कैंपस' से लगभग 30 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की है। पोर्टल एनट्रेकर को कवर करने वाले प्रमुख स्टार्टअप के अनुसार, वीसी फंडिंग की कमी के चलते छंटनी की गई है। अपग्रेड-स्वामित्व वाली कंपनी में यह दूसरी छंटनी है। रिपोर्ट के अनुसार, हड़प्पा एजुकेशन, जिसे अपग्रेड द्वारा जुलाई 2022 में 300 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया गया था, ने जनवरी में अपने 30 प्रतिशत कार्यबल को निकाल दिया था, जिससे लगभग 60 कर्मचारी प्रभावित हुए थे। अपग्रेड कैंपस इम्पार्टस का रीब्रांडेड संस्करण है, जिसे रोनी स्क्रूवाला समर्थित अपग्रेड द्वारा मार्च 2021 में 150 करोड़ रुपये में खरीदा गया था।

कई और कंपनियों में निकाला गया 

इम्पार्टस के सह-संस्थापक अमित महेंसरिया ने अपग्रेड कैंपस में मुख्य परिचालन अधिकारी की भूमिका ग्रहण की, जो अधिग्रहण के बाद एक सहायक के रूप में स्वतंत्र रूप से संचालित होता था। इसके अलावा, एक अन्य एडटेक प्लेटफॉर्म अनअकेडमी-रन रिलीवल ने जनवरी में 40 कर्मचारियों, या अपने कर्मचारियों के 20 प्रतिशत को निकाल दिया था, क्योंकि यह शिक्षा व्यवसाय से अपना ध्यान 'परीक्षण उत्पाद' और नेक्स्टलेवल नामक एक नए ऐप पर केंद्रित कर रहा है। पिछले महीने, बायजूस ने अपनी इंजीनियरिंग टीमों से अपने 15 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया। कंपनी ने वैश्विक आर्थिक मंदी के चलते चरणबद्ध छंटनी की बात कही थी। छंटनी के एक नए दौर में कंपनी ने 1,000 से अधिक कर्मचारियों (या 15 प्रतिशत) को जाने के लिए कहा है, जो ज्यादातर इसकी इंजीनियरिंग टीमों से हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement