Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्रेंचाइज बिजनेस में बाहुबली बनेगा भारत, अगले 5 साल में 140-150 अरब डॉलर का हो सकता है कारोबार

फ्रेंचाइज बिजनेस में बाहुबली बनेगा भारत, अगले 5 साल में 140-150 अरब डॉलर का हो सकता है कारोबार

Franchise India Expo 2023: भारत में फ्रेंचाइज बिजनेस का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। कंपनियां आने वाले समय में शानदार नतीजे दे सकती हैं। आइए फ्रेंचाइजी इंडिया एक्सपो 2023 के बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Reported By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 17, 2023 13:42 IST
Franchise India Expo 2023 - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Franchise India Expo 2023

Startup Summit 2023: भारत में फ्रेंचाइज कारोबार के अगले पांच साल में 140-150 अरब डॉलर का होने की संभावना है। फ्रेंचाइज इंडिया ने शनिवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया है। फ्रेंकास्ट व्हाइटपेपर ऑन फ्रेंचाइज फोरकास्ट 2023-24 के रिपोर्ट के अनुसार, भारत का फ्रेंचाइज उद्योग लगभग 800 अरब रुपये का है और इसके आगामी वर्षों में सालाना आधार पर 30-35 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फ्रेंचाइज बाजार है। भारत में इस समय सभी क्षेत्रों में लगभग 4,600 सक्रिय फ्रेंचाइजर हैं, जो लगभग दो लाख दुकानें संचालित कर रहे हैं। 

फ्रेंचाइजी इंडिया एक्सपो 2023 में दिखा जलवा

रिपोर्ट में कहा गया है कि 300 से ज्यादा कंपनियां हर साल फ्रेंचाइजी शुरू कर रही हैं और कुल फ्रेंचाइजी में से 53 प्रतिशत मल्टी यूनिट वाली फ्रेंचाइजी है। हालांकि, भारतीय फ्रेंचाइजी बाजार अभी भी शुरुआती चरण में है, लेकिन उद्योग का राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगभग दो प्रतिशत योगदान है और इसने 10 लाख नौकरियां पैदा की है। दिल्ली के प्रगति मैदान में 15 और 16 जुलाई को आयोजित किए गए फ्रेंचाइजी इंडिया एक्सपो 2023 में 500 से अधिक ब्रांड्स ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की है। एशिया के सबसे बड़े फ्रैंचाइज बिजनेस अवसर के 19वें एडिशन में रिटेल, रेस्तरां, क्लाउड किचन, हेल्थटेक और ब्यूटी, आईटी और सर्विसेज, एडटेक एजुकेशन, ईवी मोबिलिटी जैसी विभिन्न कैटेगरी के बिजनेस शामिल हुए हैं। 

पहले 15 मिनट में बिका पहला फ्रेंचाइजी

फ्रैंचाइज इंडिया 2023 पूरी तरह से एक नया बिजनेस शुरू करने या अपने व्यावसायिक एंटरप्राइजेज को अगले स्तर तक बढ़ाने में सक्षम बनाएगी। कार्यक्रम की देखरेख कर रहे गौरव कुमार से जब हमने इस संबंध में बातचीत की तो उन्होंने बताया कि 15 जुलाई को जब इस इवेंट की शुरुआत हुई थी तब शुरू के 15 मिनट में ही पहली फ्रेंचाइजी सेल हो गई थी। वह बताते हैं कि एक्सपो में सिर्फ उन्हीं कंपनियों को सम्मिलित होने का मौका दिया गया है जो अपने सेक्टर में नया इन्नोवेटिव और शानदार प्रॉफिट बनाने का दम रखती हैं। अगर कोई लोन की मदद से बिजनेस शुरू करने की सोच रहा तो उसे भी वहां मौका गया है।

नई टेक्नोलॉजी से जुड़ रहा आम निवेशक

लोहिया ऑटो के एक अधिकारी ने इंडिया टीवी को बताया कि एक्सपो में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग नई टेक्नोलॉजी से ना सिर्फ जुड़ना चाहते हैं बल्कि उसमें निवेश कर उसका बिजनेस भी करने की प्लानिंग भी कर रहे हैं। यह एक नए भारत की झलक दिखाता है। लोग अपनी समझ के हिसाब से ईवी सेक्टर हो या फूड और गेमिंग सेक्टर, हर जगह पर इन्वेस्ट कर रहे हैं। वह बताते हैं कि यह एक्सपो उन कंपनियों के लिए बेहद खास है, जिसे मार्केट में अभी तक कोई पहचान नहीं मिली है और जो फ्रेंचाइजी बिजनेस करना चाह रही है। 

ये भी पढ़ें: Yearly Return के आंकड़े बता रहे कि कहां निवेश करने से होगी बंपर कमाई?

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement