Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बाजार में आईपीओ की धूम, अगले हफ्ते इन 4 कंपनियों के IPO में पैसा लगाकर मोटी कमाई करने का मौका

बाजार में आईपीओ की धूम, अगले हफ्ते इन 4 कंपनियों के IPO में पैसा लगाकर मोटी कमाई करने का मौका

इस पूरे साल आईपीओ की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है, जिससे निवेशक लगातार लिस्टिंग और सब्सक्रिप्शन से जुड़े हुए हैं। एक्सपर्ट का मनना है कि अब आईपीओ बाजार में हलचल बढ़ेगी क्योंकि पांच राज्यों में मतदान चल रहा है, और नतीजे 3 दिसंबर को आने हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 17, 2023 14:56 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

अगर आप आईपीओ में पैसा लगाकर मोटी कमाई करने की योजना बना रहे हैं तो अब इंतजार करने का वक्त खत्म हो गया है। अगले हफ्ते आपके पास एक से बढ़कर एक कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाने का मौका मिलने जा रहा है। ऐसा इसलिए कि अगले सप्ताह गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (आईआरईडीए) और टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ खुलने जा रहा है। टाटा ग्रुप की किसी कंपनी का आईपीओ लंबे समय के बाद आ रहा है। मार्केट में इस आईपीओ को लेकर पहले से चर्चा का बाजार गर्म है। 

गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया लिमिटेड का आईपीओ

गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया का आईपीओ मंगलवार, 21 नवंबर को खुलेगा और 23 नवंबर को बंद होगा। आईपीओ में एंकर निवेशकों 20 नवंबर को पैसा लगा पाएंगे। गंधार ऑयल रिफाइनरी आईपीओ के लिए प्राइस बैंड का अभी भी इंतजार है। आईपीओ में ₹357 करोड़ तक के शेयरों का ताज़ा निर्गम शामिल है। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) में बताया गया है, नए इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय विभिन्न उद्देश्यों के लिए निर्धारित की गई है। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा से प्राप्त ऋण सुविधा के पुनर्भुगतान या पूर्व भुगतान की सुविधा के लिए ऋण के माध्यम से टेक्सोल में निवेश करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, पूंजीगत व्यय के लिए धन आवंटित किया जाएगा, जिसमें सिलवासा संयंत्र में ऑटोमोटिव तेल क्षमता के विस्तार के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद और सिविल कार्य शामिल होंगे।

Tata Technologies का IPO

टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ बुधवार, 22 नवंबर को निवेश के लिए खुलेगा और 24 नवंबर को बंद होगा। अब तक, टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के लिए मूल्य बैंड का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। 13 नवंबर को टाटा मोटर्स द्वारा एक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने कंपनी रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र, पुणे को अपना रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) जमा किया। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का शेयर शुक्रवार को ग्रे मार्केट में 340 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध है। यह आईपीओ ऐसे समय में आ रहा है जब बाजार का मूड तेजी का है। कंपनी IPO का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा गया है। इसके अलावा 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है।

Indian Renewable Energy Development Agency का IPO

IREDA IPO ने ₹10 के अंकित मूल्य के साथ अपना मूल्य बैंड ₹30 से ₹32 प्रति इक्विटी शेयर निर्धारित किया है। आईपीओ के लिए सदस्यता मंगलवार, 21 नवंबर को खुलेगी और 23 नवंबर को बंद होगी। भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा आईपीओ के लिए एंकर निवेशकों को आवंटन सोमवार, 20 नवंबर को निर्धारित किया गया है। न्यूनतम मूल्य अंकित मूल्य से तीन गुना पर निर्धारित किया गया है। वित्त वर्ष 2023 के लिए पतला ईपीएस के आधार पर मूल्य/आय अनुपात, न्यूनतम मूल्य के लिए 7.94 गुना और कैप मूल्य के लिए 8.47 गुना है। IREDA IPO के लिए लॉट साइज 460 इक्विटी शेयरों का है। 

Fedbank Financial Services Ltd का IPO

फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ बुधवार, 22 नवंबर को खुलेगा और 24 नवंबर को बंद होगा। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि फेडबैंक आईपीओ के लिए एंकर निवेशकों को आवंटन मंगलवार, 21 नवंबर को होने वाला है। मूल्य बैंड सहित मूल्य निर्धारण विवरण की अभी इंतजार है। फेडरल बैंक की सहायक कंपनी फेडफिना आईपीओ में ₹750 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई जाएगी। प्रमोटर शेयरधारक के रूप में फेडरल बैंक 16,497,973 इक्विटी शेयर तक बेच सकते हैं। फेडरल बैंक की सहायक कंपनी फेडफिना ने पिछले साल आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement