Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयरपोर्ट पर लगेज के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, लैंडिंग के इतने मिनट के अंदर अब होगी डिलीवरी

एयरपोर्ट पर लगेज के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, लैंडिंग के इतने मिनट के अंदर अब होगी डिलीवरी

अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार को बीसीएएस ने एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा, स्पाइसजेट, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस समेत सात एयरलाइनों को पत्र लिखा। इसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि आखिरी सामान की डिलीवरी 30 मिनट के भीतर की जाए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 18, 2024 11:39 IST
सामान की बेल्ट से डिलीवरी- India TV Paisa
Photo:FILE सामान की बेल्ट से डिलीवरी

हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उनको अपना लगेज पाने के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना होगा। नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने सात एयरलाइनों को निर्देश दिया है कि यात्रियों के बैग की डिलीवरी 30 मिनट के भीतर की जाए। बीसीएएस ने एयरलाइंस को 26 फरवरी तक 10 दिनों के भीतर जरूरी उपाय लागू करने का निर्देश दिया। इसके बाद एयरलाइंस कंपनियों ने अपनी सर्विस में सुधार किया है। अब इस निर्देश के बाद हवाई यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी और उनको एयरपोर्ट पर सामान पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। 

एयर इंडिया, इंडिगो को भी मिला निर्देश 

अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार को बीसीएएस ने एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा, स्पाइसजेट, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस समेत सात एयरलाइनों को पत्र लिखा। इसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि आखिरी सामान की डिलीवरी 30 मिनट के भीतर की जाए। बीसीएएस ने जनवरी में छह प्रमुख हवाईअड्डों के बेल्ट पर सामान के आगमन के समय की निगरानी की निरंतर कवायद शुरू की।

साप्ताहिक आधार पर निगरानी की जा रही

अधिकारी ने कहा कि रिव्यू अभ्यास की शुरुआत के बाद से, सभी एयरलाइनों के प्रदर्शन की साप्ताहिक आधार पर निगरानी की जा रही है और इसमें सुधार हुआ है, लेकिन यह शासनादेश के अनुरूप नहीं है।" अधिकारी ने कहा," विमान का इंजन बंद होने के 10 मिनट के भीतर पहला बैग बैगेज (यात्री सामान) बेल्ट पर पहुंचना चाहिए और आखिरी बैग 30 मिनट के भीतर पहुंचना चाहिए। अधिकारी ने कहा कि यह निगरानी इस समय छह प्रमुख हवाई अड्डों पर की जा रही है। हालांकि, बीसीएएस ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि वे जहां भी उड़ान भरते हैं, उन सभी हवाई अड्डों पर अनिवार्य स्तर हासिल किए जाएं।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement