Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केंद्रीय बजट 2023-24 में रेलवे पर सरकार का होगा खास ध्यान, वित्त मंत्री आवंटित कर सकती हैं 1.8 लाख करोड़ रुपए

केंद्रीय बजट 2023-24 में रेलवे पर सरकार का होगा खास ध्यान, वित्त मंत्री आवंटित कर सकती हैं 1.8 लाख करोड़ रुपए

इस बार बजट में रेलवे के बुनयादी ढांचें को और भी ज्यादा मजबूत करने पर जोर दिया जायेगा। इसके साथ ही मेक इन इंडिया हाई स्पीड ट्रेनों और अधूरे पड़े प्रॉजेक्ट को पूरा करने पर जोर रहेगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 01, 2023 10:54 IST
Finance Minister Nirmala Sitharaman with Ministers of State Bhagwat Kishanrao Karad and Pankaj- India TV Paisa
Photo:PTI केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी के साथ

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बुधवार को सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी। बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगी। इस दौरान वित्त मंत्री किस क्षेत्र के लिए कितनी रकम देती हैं, इस पर सबकी नजर रहेगी। इस बार बजट में रेलवे से जुड़ी कई अहम घोषणाएं की जा सकती हैं। उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री इस बजात में रेल मंत्रालय को 1.8 लाख करोड़ रुपए आवंटित कर सकती हैं। बता दें कि पिछले बजट में रेल मंत्रालय को 1.4 लाख करोड़ का बजट मिला था। 

अधूरे पड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने पर रहेगा खासा ध्यान 

इस बार बजट में रेलवे के बुनयादी ढांचें को और भी ज्यादा मजबूत करने पर जोर दिया जायेगा। इसके साथ ही मेक इन इंडिया हाई स्पीड ट्रेनों और अधूरे पड़े प्रॉजेक्ट को पूरा करने पर जोर रहेगा। माना जा रहा है कि केंद्रीय बजट 2023-24 में मोदी सरकार का पूरा ध्यान रेलवे से जुड़ी परियोजनाओं और हाई स्पीड ट्रेनों को जल्द से जल्द पटरी पर लाने पर रहेगा। इस परयोजना के तहत वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है। मोदी सरकार पूरे रेलवे सिस्टम के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए रेल बजट में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी करने पर काम कर रही है। 

वंदे भारत ट्रेन की संख्याओं में हो सकती है बढ़ोतरी 

रेल मंत्रालय के सूत्रों की माने तो इस बार सरकार नई पटरियों को बिछाने और सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने पर अपना पूरा ध्यान लगा रही है। इसके साथ ही रेलवे को सर्दियों के मौसम सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे निबटने के लिए सरकार तकनीकी पर ध्यान देने और नई तकनीकी पर जोर देगी, उइसके लिए बजट में अलग से व्यवस्था की जा सकती है। इसके साथ ही सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के पुराने कोचों को भारत निर्मित और जर्मन-विकसित एलएचबी कोचों से बदलने को लेकर भी घोषणा की जा सकती है।

 

ये भी पढ़ें - 

जब बजट भाषण पढ़ते-पढ़ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बिगड़ गई तबियत, जानिए पूरा किस्सा

बजट पर चर्चा करने के लिए देशव्यापी अभियान चलाएगी बीजेपी, जेपी नड्डा ने किया कमेटी का गठन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement