Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जब बजट भाषण पढ़ते-पढ़ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बिगड़ गई तबियत, जानिए पूरा किस्सा

जब बजट भाषण पढ़ते-पढ़ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बिगड़ गई तबियत, जानिए पूरा किस्सा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेंगी। बतौर वित्त मंत्री सीतारमण का यह 5वां बजट होगा। उम्मीद की जा रही है कि सरकार इस बजट में आम आदमी के लिए कई योजनाओं की घोषणा करेगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 01, 2023 9:51 IST
Finance Minister Nirmala Sitharaman- India TV Paisa
Photo:FILE वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: 2019 में केंद्र की सरकार में वापसी के बाद वित्त मंत्रालय का जिम्मा निर्मला सीतारमण को सौंपा गया। बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 1 फरवरी 2020 को दूसरा पूर्ण बजट पेश कर रही थीं। परम्परा रही है कि लोकसभा में वित्त मंत्री खड़े होकर बजट का पूरा भाषण पढ़ती हैं और यह बजट भाषण आमतौर पर 2 घंटे से भी ज्यादा लंबा होता है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी बजट भाषण 2 घंटे से ज्यादा समय का होगा। 

जब बजट भाषण पढ़ने हुए बिगड़ गई वित्त मंत्री की तबियत 

1 फरवरी 2020 को बजट सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण पढ़ रही होती हैं। उन्हें पढ़ते-पढ़ते 2 घंटे से भी ज्यादा समय हो जाता है कि तभी उनकी तबियत अचानक बिगड़ जाती है। इस दौरान कैबिनेट में उनकी सहयोगी हरसिमरत कौर उनके पास पहुंचती हैं और उन्हें संभालती हैं। वह उन्हें कुछ दवा भी खाने को देती हैं। दवा खाने के बाद उनके बगल में बैठे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कहते हैं कि वे बचा हुआ बजट भाषण न पढ़ें। लेकिन वित्त मंत्री खुदको संभालते हुए बजट भाषण पढना जारी रखती हैं लेकिन जब भाषण के 2 पन्ने शेष होते हैं तो वे उन्हें पढ़े बिना बैठ जाती हैं। बता दें कि वित्त मंत्री आज 11 बजे लोकसभा में अपना 5वां पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं। 

केंद्रीय बजट 2023-24 को ऑनलाइन कैसे देखें?

केंद्रीय बजट 2023-24 को ऑनलाइन देखने के लिए आप इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर जा सकते हैं। उसे वहां लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। साथ ही इंडिया टीवी हिंदी के वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। वहां आपको पल-पल की खबर और उससे जुड़े हर बड़े अपडेट देखने को मिल जाएंगे। संसद टीवी, दूरदर्शन और पीआईबी के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। बता दें, केंद्रीय बजट 2023-24 की अवधि लगभग 1.5-2 घंटे होने की उम्मीद है। हालाँकि, 2021 में, निर्मला सीतारमण ने रिकॉर्ड तोड़ दिया और 2 घंटे 40 मिनट तक बजट भाषण दिया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement