Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ChatGPT ने दुनिया में मचाई खलबली, क्या आपने इसके साथ दो-दो हाथ किया? जानें इस्तेमाल का तरीका

ChatGPT ने दुनिया में मचाई खलबली, क्या आपने इसके साथ दो-दो हाथ किया? जानें इस्तेमाल का तरीका

ChatGPT AI Use: चैट जीपीटी ने आते ही पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है, वहीं इसके आने के बाद भविष्य को लेकर गूगल तक चिंतित हो गया है। बता दें कि इस दौर को एआई चैटबॉट के क्षेत्र में क्रांति के दौर के रूप में देखा जा रहा है। आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 21, 2023 8:29 IST
ChatGPT  how to use it- India TV Paisa
Photo:INDIA TV ChatGPT ने दुनिया में मचाई खलबली, ऐसे करें इस्तेमाल

How to Use Chat GPT: ChatGPT आज के समय में कंटेंट से संबंधित सभी तरह के काम करना सीख रहा है। आर्टिकल लिखना हो इंटरव्यू लेना हो या फिर किसी विषय पर जानकारी प्रोवाइड करानी हो। हाल ही में इस एआई टेक्नोलॉजी ने बिल गेट्स और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का इंटरव्यू लिया था। माइक्रोसॉफ्ट को फाउंडर बिल गेट्स ने इस इंटरव्यू से संबंधित एक वीडियो को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। उन्होंने कहा कि AI चैटबॉट ChatGPT ने हमारा इंटरव्यू लिया। यह टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बड़ा कदम है। इससे भविष्य को लेकर बातचीत हुई है। बता दें,चैटजीपीटी एक एआई पावर्ड नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग टूल है, जो एक व्यक्ति को मानव-से-मानव की तरह बातचीत करने का विकल्प प्रदान करता है। जैसे हम अपने दोस्तों से किसी विषय पर बातचीत करते हैं। इस चैटबॉट को इंसान की तरह सवालों के जवाब देने के लिए बनाया गया है जैसे कि टेक्स्ट लिखना, ईमेल, निबंध लिखना, कोड लिखना, संगीत बनाना आदि। कोई भी चैटजीपीटी का इस्तेमाल कर सकता है। उसके लिए किस प्रोसेस को फॉलो करना है आइए जानते हैं। बता दें, 1 फरवरी से चैटजीपीटी प्लस भी जारी किया गया है जो एक पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस है।

चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें?

जबकि चैटजीपीटी एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए खुला है, इसका उपयोग केवल ब्राउजर के माध्यम से किया जा सकता है, अभी चैटबॉट का एक मोबाइल ऐप लॉन्च नहीं हुआ है। सबसे पहले किसी भी डिवाइस के वेब ब्राउजर पर जाकर आधिकारिक पोर्टल chat.openai.com पर जाएं और साइन अप करें। आप पहले से लॉगइन मेल से भी सीधी साइन अप कर सकते हैं।

  1. लैपटॉप या वेब ब्राउजर पर किसी पोर्टेबल डिवाइस पर chat.openai.com पर जाएं और लॉगिन करें।
  2. स्क्रीन के टॉप पर दिखाई देने वाले ट्राई चैटजीपीटी बैनर पर क्लिक करें।
  3. नए यूजर्स होने के चलते आपको फोन नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करके एक नया अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद ओटीपी से अपनी आईडी वेरिफाई करनी होगी। 
  4. एक बार अकाउंट वेरिफाइड हो जाने के बाद से आप OpenAI के निर्देशों का पालन कर ChatGPT का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

आ गया Chat GPT के इंडियन वर्जन Lexi

चैट जीपीटी ने आते ही पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है, वहीं इसके आने के बाद भविष्य को लेकर गूगल तक चिंतित हो गया है। बता दें कि इस दौर को एआई चैटबॉट के क्षेत्र में क्रांति के दौर के रूप में देखा जा रहा है, वहीं अब इस क्षेत्र में भारत से भी खुश कर देने वाली खबर सामने आयी है। जहां भारतीय टेक कंपनी वेलोसिटी ने Chat GPT का इंडियन वर्जन तैयार किया है, वहीं कंपनी ने इसे पेश करते हुये कहा है कि यह भारत का पहला एआई चैटबॉट है, जहां यह ई-कॉमर्स फाउंडर्स को बिजनेस इनसाइट्स प्रदान करके उनकी काफी मदद करेगा। वहीं Lexi में एनालिटिक्स टूल्स, वेलोसिटी इनसाइट्स आदि को जोड़ा गया है, जोकि काफी काम आने वाला है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement