Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुंबई में बेतहाशा घर की मांग ने तोड़े सभी पुराने रिकॉर्ड, बिक्री का आंकड़ा जानकार चौंक जाएंगे आप

मुंबई में बेतहाशा घर की मांग ने तोड़े सभी पुराने रिकॉर्ड, बिक्री का आंकड़ा जानकार चौंक जाएंगे आप

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई भारत के सबसे बड़े आवासीय बाजारों में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए हुए है, जो देश में कुल आवासीय बिक्री मूल्य में 40 प्रतिशत का योगदान देता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 15, 2023 14:41 IST
Mumabi Real Estate - India TV Paisa
Photo:FILE मुंबई रियल एस्टेट

मुंबई में बेतहाशा घर की मांग ने रियल्टी बाजार को गुलजार कर दिया है। होम बायर्स की ओर से मकाल खरीदने ही होड़ से पुराने सभी रिकॉर्ड टूटते नजर आ रहे हैं। रियल एस्टेट क्षेत्र के निकाय नारेडको की महाराष्ट्र इकाई और प्रॉपर्टी कंसल्टेंट जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में मकानों की बिक्री इस वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ रुपये के पार रहने की संभावना है। बढ़ती मांग के चलते 2030 में इसके दो लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार करने की उम्मीद है। कोविड-19 वैश्विक महामारी से पहले 2019 में यह 60,928 करोड़ रुपये और 2018 में 66,820 करोड़ रुपये थी। 

50,075 करोड़ मूल्य के मकानों की बिक्री हुई 

सात शहरों में कुल बिक्री मात्रा में मुंबई के बाजार का 25 प्रतिशत योगदान है। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ बिक्री मूल्य और बिक्री की मात्रा दोनों के मामले में 2018 के रिकॉर्ड को 2022 में पीछे छोड़ने के के साथ बिक्री में मजबूत सुधार देखा गया है।’’ मुंबई में 2023 में आवासीय इकाइयों की बिक्री और बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ आवासीय बिक्री मूल्य एक लाख करोड़ रुपये के पार जाने की संभावना है।’’ सलाहकार का अनुमान है कि 2030 में बिक्री दो लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर जाएगी। मुंबई में 2022 वित्त वर्ष में 90,552 करोड़ रुपये और इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में 50,075 करोड़ रुपये की बिक्री देखी गई। 

देश का सबसे बड़ा प्रॉपर्टी बाजार 

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई भारत के सबसे बड़े आवासीय बाजारों में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए हुए है, जो देश में कुल आवासीय बिक्री मूल्य में 40 प्रतिशत का योगदान देता है। इकाइयों की संख्या के संदर्भ में नारेडको महाराष्ट्र के अध्यक्ष एवं रुनवाल डेवलपर्स के प्रबंध निदेशक संदीप रुनवाल ने कहा, ‘‘ महाराष्ट्र बुनियादी ढांचे के विकास के प्रति अपनी सरकार के दूरदर्शी दृष्टिकोण के चलते उल्लेखनीय परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। हमारे सामने असीमित अवसर हैं और राज्य की बेहतरी तथा रियल एस्टेट क्षेत्र की उन्नति के लिए उनका इस्तेमाल करना हमारी साझा जिम्मेदारी है।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement