Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विमान बाजार का बॉस बनेगा भारत, निर्मला सीतारमण के इस पहल से बदलेगा गेम

विमान बाजार का बॉस बनेगा भारत, निर्मला सीतारमण के इस पहल से बदलेगा गेम

Aircraft Market Initiative: इन दिनों विमान कंपनियों द्वारा निवेश बढ़ाए जाने की खबर देखने को मिल रही है, जिसमें अपने बेड़े में नए विमान शामिल करने हो या कर्मचारी के लिए बेहतर सैलरी पैकेज का इंतजाम करना हो।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 24, 2023 8:40 IST
Nirmala Sitharaman Aircraft Market- India TV Paisa
Photo:FILE Nirmala Sitharaman Aircraft Market

Nirmala Sitharaman Aircraft Market: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को देश के वैमानिकी एवं नागर विमानन बाजार को उच्च वृद्धि की राह पर अग्रसर बताते हुए विमान विनिर्माता कंपनी बोइंग को भारत में निवेश बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया। सीतारमण ने बोइंग की वैश्विक वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम के साथ चर्चा में भारत में उपलब्ध निवेश अवसरों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत इस पूरे क्षेत्र के लिए एक व्यापार केंद्र के तौर पर भूमिका निभा सकता है। वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में इस मुलाकात का उल्लेख करते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने बोइंग के अधिकारियों को भारतीय बाजार में उपलब्ध निवेश अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। 

विमान कंपनियां निवेश बढ़ाने पर तैयार

उन्होंने कहा कि भारत का वैमानिकी एवं नागर विमानन बाजार उच्च वृद्धि की राह पर अग्रसर है। इसके अलावा विमानों के रखरखाव, मरम्मत एवं परिचालन (एमआरओ) केंद्र के तौर पर भी भारत खुद को स्थापित करना चाहता है। बोइंग को हाल ही में एयर इंडिया से विमानों की आपूर्ति का एक बड़ा ठेका मिला है। बता दें कि इन दिनों विमान कंपनियों द्वारा निवेश बढ़ाए जाने की खबर देखने को मिल रही है, जिसमें अपने बेड़े में नए विमान शामिल करने हो या कर्मचारी के लिए बेहतर सैलरी पैकेज का इंतजाम करना हो। हाल ही में किफायती विमानन सेवाएं देने वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने मंगलवार को पायलटों (कैप्टन) के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की। 

कर्मचारियों का बढ़ा वेतन

एयरलाइन ने कहा कि पायलटों का 75 उड़ान घंटों के लिए मासिक वेतन बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये किया जा रहा है। इसके अलावा एयरलाइन ने पायलटों के लिए एक पद से जुड़ी निष्ठा से संबंधित अवार्ड की भी घोषणा की है। प्रशिक्षकों तथा फर्स्ट ऑफिसर्स के वेतन में भी बढ़ोतरी की गई है। एयरलाइन ने बयान में कहा कि पायलटों का 75 उड़ान घंटों के लिए मासिक वेतन बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये किया जा रहा है। यह वृद्धि 16 मई, 2023 से लागू होगी। इससे पहले एयरलाइन ने नवंबर, 2022 में अपने पायलटों का वेतन बढ़ाकर मासिक 80 घंटे की उड़ान के लिए सात लाख रुपये किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement