1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आज फिर हमारे देश का अमेरिका में बजा डंका, भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनी फेडरल रिजर्व बैंक की पहली उपाध्यक्ष

आज फिर हमारे देश का अमेरिका में बजा डंका, भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनी फेडरल रिजर्व बैंक की पहली उपाध्यक्ष

आज फिर भारत का नाम पूरी दुनिया में लिया जा रहा है। भारतीय मुल की सुष्मिता शुक्ला को न्यूयॉर्क में फेडरल रिजर्व बैंक की पहले उपाध्यक्ष (फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट) और सीओओ के पद पर नियुक्त किया गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 09, 2022 13:12 IST
भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनी फेडरल रिजर्व बैंक की पहली उपाध्यक्ष- India TV Paisa
Photo:INDIA TV भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनी फेडरल रिजर्व बैंक की पहली उपाध्यक्ष

भारत का डंका आज के समय में पूरे विश्व में बज रहा है। दुनिया का ऐसा कोई देश नहीं है जहां जा कर हम भारतीय अपने देश को गौरवान्वित नहीं कर रहे हो। आज भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला को न्यूयॉर्क में फेडरल रिजर्व बैंक की प्रथम उपाध्यक्ष (फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट) एवं COO नियुक्त किया गया है। बता दें, अब वह इस प्रतिष्ठित केंद्रीय बैंक की दूसरी सबसे बड़ी अधिकारी बन गई हैं। 

मार्च 23 से नियुक्ति आएगी प्रभाव में

न्यूयॉर्क स्थित केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा है कि शुक्ला की नियुक्ति को फेडरल रिजर्व सिस्टम के निदेशक मंडल ने मंजूरी दी है। 54 वर्षीय शुक्ला को न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल ने प्रथम उपाध्यक्ष एवं चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया है और यह नियुक्ति मार्च 2023 से प्रभाव में आएगी। 

शुक्ला ने जारी किए अपने बयान में कही ये बात

शुक्ला ने एक बयान में कहा कि वह सम्मानित महसूस कर रही हैं। इस अहम संस्थान के समर्पित नेतृत्व को समर्थन देने और इसकी महत्वपूर्ण गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वह अपने पूरे अनुभव का उपयोग करेंगी। केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष और वर्तमान के COO जॉन विलियम्स ने कहा कि शुक्ला ऊर्जा से भरी, प्रेरणादायी और बहुत ही प्रभावशाली महिला हैं जो बैंक के क्षेत्र में अपना लंबा अनुभव लेकर आ रही हैं। विलियम्स ने कहा कि शुक्ला को आईटी और इनोवेश पर अच्छी पकड़ है। 

20 साल से अधिक का अुनभव

केंद्रीय बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, शुक्ला के पास बीमा क्षेत्र का करीब 20 वर्ष का अनुभव है और वह नेतृत्व की विभिन्न भूमिकाओं में रह चुकी हैं। 

Latest Business News