1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Post office: हजारों लोगों को रोजगार देने की तैयारी में डाकघर, विभाग से मिले 5,200 करोड़ रुपये

Post office: हजारों लोगों को रोजगार देने की तैयारी में डाकघर, विभाग से मिले 5,200 करोड़ रुपये

Post office: भारत की डाक सेवा दुनिया की सबसे बड़ी डाक सर्विस में काउंट होती है। अब भारतीय डाक (Indian Post office) अपना विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। देश भर में 10 हजार नए डाकघर खोलने जा रहा है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 25, 2022 18:39 IST
हजारों लोगों को...- India TV Hindi
Photo:FILE हजारों लोगों को रोजगार देने की तैयारी में Post office

Post office: भारत की डाक सेवा दुनिया की सबसे बड़ी डाक सर्विस में काउंट होती है। अब भारतीय डाक (Indian Post Office) अपना विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। देश भर में 10 हजार नए डाकघर खोलने जा रहा है। इससे हजारों लोगों को रोजगार (Job) मिलेगा। एक डाकघर में कम से कम 2-3 लोगों को रोजगार दिया जाता है। ऐसे में 20 से 30 हजार नए नौकरी के अवसर खुलेंगे।

भारतीय डाक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए इस वर्ष 10,000 और डाकघर खोलेगा। विभाग सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए परियोजनाओं और प्रौद्योगिकियों पर भी काम कर रहा है। डाक विभाग के सचिव अमन शर्मा ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीआईआई) के सम्मेलन में कहा कि सरकार ने प्रौद्योगिकी का उपयोग कर डाकघरों के आधुनिकीकरण के लिए विभाग को 5,200 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। 

ड्रोन के माध्यम से हो रही डिलीवरी

उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में गुजरात में ड्रोन के माध्यम से डिलीवरी की है। सरकार ने हमें आईटी परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए कहा है जिसे हमने 2012 में शुरू किया था। डाक और विभिन्न सरकारी सेवाएं जल्द ही घर के दरवाजे पर दी जाएंगी। लोगों को डाकघर आने के बजाय टेक्नोलॉजी की मदद से उनके दरवाजे पर सेवाएं पहुंचाई जाएंगी। 

सचिव ने कहा कि सरकार हमें अपनी पहुंच और बढ़ाने और अधिक डाकघर खोलने के लिए कह रही है। हमें अभी-अभी 10,000 और डाकघर खोलने की अनुमति मिली है। सरकार चाहती है कि लोगों को उनके आवास के पांच किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध हों। इसलिए हम और डाकघर स्थापित कर रहे हैं। देश में नए 10,000 डाकघर चालू वित्त वर्ष के दौरान खोले जाएंगे, जिससे भारत में डाकघरों की कुल संख्या लगभग 1.7 लाख हो जाएगी।

बैंक की भी कर चुका है शुरुआत

1 अप्रैल 2022 को Post Office यानी डाकघर को एक नई सुविधा से लैस किया गया है। अब ग्राहक पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा जमा कर सकते हैं। डाकघर ने इसका नाम इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) है। अब दूसरे बैंकों की तरह इसमें पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। यह आपको दूसरे बैंकों के मुकाबले कई फ्री सर्विसेज भी देगा। देश के सभी 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिस पेमेंट बैंक बन जाएंगे। फायदे वाली बात यह है कि यहां आपको पोस्‍ट ऑफिस की सामान्‍य बचत जमा से डेढ़ फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा।

देश के पुराने बैंक एटीएम और अन्य इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं के लिए पैसे चार्ज करते है, लेकिन India Post Payments Bank के ग्राहकों को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना है। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लग रहा है। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है

Latest Business News

gujarat-elections-2022