Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Instant Loan को बना सकते हैं फायदे का सौदा, बस इन 5 बातों का रखें ध्यान

Instant Loan को बना सकते हैं फायदे का सौदा, बस इन 5 बातों का रखें ध्यान

Instant Loan लेना जितना आसान होता है चुकाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। आज हम इस आर्टिकल में उन बिंदुओं के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जो कि आपको ऑनलाइन या इंस्टेंट लोन लेते समय ध्यान रखने चाहिए।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: February 26, 2024 7:27 IST
Instant Loan- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Instant Loan

Instant Loan का लोन चलन आज के समय में काफी तेजी से बढ़ रहा है। कई लोग जल्दी लोन मिलने के चक्कर में इंस्टेंट लोन का सहारा ले रहे हैं। इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान होती है और अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कई कंपनियां ऑनलाइन केवल केवाईसी के जरिए ही आसानी से कुछ ही घंटों में आपको लोन उपलब्ध करा देती हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि इंस्टेंट लोन के चक्कर में कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। 

आज हम इस आर्टिकल में उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए इंस्टेंट लोन लेने पर भी आपको किसी प्रकार की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से अपना लोन चुका पाएंगे। 

1. नियम एवं शर्तों को समझें 

कभी भी इंस्टेंट लोन लेते समय हमेशा आपको लोन देने वाली कंपनी के नियम व शर्तों को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। इसमें कुछ बातें जैसे ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेंस पर फोकस करना चाहिए। 

2. आरबीआई से मान्यता प्राप्त कंपनी से लोन लें 

बाजार में कई ऐसे लोन ऐप्स आ गए हैं जो कि आरबीआई से मान्यता प्राप्त नहीं है और काफी अधिक ब्याज दर पर ग्राहकों को लोन दे रहे हैं। ऐसे लोन इंस्टेंट ऐप्स से सावधान रहना चाहिए और लोन लेने से बचना चाहिए। ऐसे इंस्टेंट लोन ऐप्स किस्त का भुगतान न होने पर ग्राहकों का शोषण भी करते हैं। 

3. छिपे हुए शुल्क

इंस्टेंट लोन ऐप्स ग्राहकों को जल्दी लोन देने के बदले में कई ऐसे चार्जेस लगाते हैं जिनका कोई औचित्य नहीं होता है। इस वजह से लोन लेने से पहले आपको अपने एग्रीमेंट को अच्छे से जांच लेना चाहिए कि उसमें कोई ऐसा चार्ज तो नहीं लगा है तो ही लोन लेन चाहिए। 

4. रिपेमेंट की शर्तों और जुर्माने को जानें 

इंस्टेंट लोन लेना जिनता आसान है कई बार चुकाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको रिपेमेंट की शर्तों को अच्छे से जान लेना चाहिए। साथ ही लोन लेते समय इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि अगर आप लोन की किस्त नहीं दे पाते हैं तो कितना और कैसे जुर्माना लगेगा।  

5. कंपनी का नेटवर्क जानें 

हमेशा ऐसी ही कंपनी से लोन लेना चाहिए, जो कि बाजार में काफी समय से हो और उसकी साख भी अच्छी हो। क्योंकि कई बार नई कंपनियां लोन वसूलने के अनुचित तरीके अपनाती है, जिस कारण ग्राहकों को काफी नुकसान होता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement