Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Interest Rate Hike: RBI के Repo Rate बढ़ाते ही महंगा हुआ Home Loan, आपने लिया इन बैंकों से कर्ज तो बढ़ेगी EMI

Loan Rate Hike: RBI के Repo Rate बढ़ाते ही महंगा हुआ Home Loan, आपने लिया इन बैंकों से कर्ज तो बढ़ेगी EMI

Loan Rate Hike: रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से ताजा बढ़ोत्तरी के बाद Repo Rate अब 5.40 फीसदी हो गई है। तीन महीनों में Reserve Bank ने Repo Rate में 1.40 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी की है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 06, 2022 11:21 IST
Home Loan EMI- India TV Paisa
Photo:FILE Home Loan EMI

Highlights

  • रेपो रेट में वृद्धि के बाद बैंक तुरंत एक्शन में आ गए
  • RBI ने एक बार ​फिर रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की
  • ICICI बैंक और प्रमुख सरकारी बैंक PNB ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की

Loan Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of Indi) ने 5 अगस्त को अनुमान के मुताबिक जैसे ही रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 % की वृद्धि की, वहीं आपको लोन देने वाले बैंक तुरंत एक्शन में आ गए। RBI के निर्णय के बाद देश के प्रमुख निजी बैंक ICICI बैंक और प्रमुख सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है। बता दें कि रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से ताजा बढ़ोत्तरी के बाद Repo Rate अब 5.40 फीसदी हो गई है। तीन महीनों में Reserve Bank ने Repo Rate में 1.40 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी की है।

ICICI बैंक ने बढ़ाई दरें 

RBI द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने के बाद पहला एलान देश के दूसरे सबसे बड़े निजी बैंक ICICI बैंक की ओर से आया। बैंक ने एक सूचना में कहा कि ICICI बैंक बाह्य मानक कर्ज दर यानि I-EBLR को RBI की नीतिगत दर के अनुरूप कर दिया गया है। जिसके बाद I-EBLR 9.10 फीसदी वार्षिक और प्रतिमाह हो गया है। बढ़ी हुई ब्याज दरें पांच अगस्त 2022 से प्रभावी हो गई हैं। 

PNB ने भी दिया झटका 

देश के प्रमुख सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी दर में वृद्धि कर दी है। बढ़ोत्तरी की जानकारी देते हुए कहा कि RBI द्वारा रेपो दर बढ़ाने के बाद रेपो से संबंधित कर्ज दर RLSR को भी 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी किया गया है। बढ़ी हुई दरें सोमवार आठ अगस्त, 2022 से प्रभावी होंगी।

2014 to 2022 Repo Rate

Image Source : INDIATV
2014 to 2022 Repo Rate

एक्सटर्नल बेंचमार्क के बारे में जानिए 

RBI ने फ्लोटिंग रेट वाले सभी नए पऔर रिटेल लोन को एक एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़ना अनिवार्य किया है। यह नियम एक अक्टूबर 2019 से लागू हुआ था। एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट किसी लोन पर ब्याज की न्यूनतम दर होती है। यानि बैंक इस रेट से नीचे लोन किसी भी हालत में नहीं दे सकते हैं। एक्सटर्नल बेंचमार्क में आरबीआई का Repo Rate भी शामिल है। बैंकों में फिलहाल तीन तरह के एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट चल रहे हैं, जिनके हिसाब से ब्याज दरों को तय किया जाता है।

RBI Rates

Image Source : FILE
RBI Rates

रिजर्व बैंक ने Repo Rate 0.50% बढ़ाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार ​फिर रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की है। इसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी पर पहुंच गई है। बता दें कि पिछले महीने, जून 2022 को, RBI ने Repo Rate को 40 आधार अंक बढ़ाकर 4.90% कर दिया था, जबकि इससे पहले 4 मई 2022 को, आरबीआई ने पॉलिसी रेपो रेट को 40 आधार अंक बढ़ाकर 4.40% करके सबको चौंका दिया था। तब स्थायी जमा सुविधा (SDF) दर को 4.15% और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) रेट और बैंक रेट को 4.65% पर एडजस्ट किया था।

जानिए कितनी बढ़ेगी होम लोन की दरें 

रिजर्व बैंक के फैसले से पहले होम लोन ग्राहक डरे हुए थे, उनका डर तब सही साबित हुआ जब रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी कर दी गई। अब जब रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है तो ऐसे में अब यह तय माना जा रहा है कि देश के प्रमुख बैंक भी आज या कल में ब्याज दरें बढ़ा देंगे। पिछली बढ़ोत्तरी के बाद देश में होम लोन की औसत दर 8 फीसदी के करीब आ गई थी। ऐसे में अब दरें 8.5 फीसदी पहुंच सकती है। इस कैल्कुलेशन के लिए हमने ईएमआई कैल्कुलेटर का सहारा लिया है। आइए देखते हैं कितनी बढ़ेंगी आपके लोन की दरें 

यह गणना अनुमान के आधार पर है, ये वास्तविक ब्याज दर नहीं है

Image Source : INDIATV
यह गणना अनुमान के आधार पर है, ये वास्तविक ब्याज दर नहीं है

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement