Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IPO Watch: यह एनबीएफसी कंपनी लाएगी आईपीओ, मार्केट से 1400 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

IPO Watch: यह एनबीएफसी कंपनी लाएगी आईपीओ, मार्केट से 1400 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

दक्षिण भारत के बैंक की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) ने पिछले सप्ताह भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास नए सिरे से आईपीओ दस्तावेज जमा कराए हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 30, 2023 15:39 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने से एक के बाद एक कंपनी अपना आईपीओ लेकर आ रही है। अब एक और एनबीएफसी कंपनी आपना आईपीओ लाने की तैयारी में है। मिली जानकारी के मुताबिक, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) से 1,400 करोड़ रुपये तक की राशि जुटाने की योजना बनाई है। कंपनी की प्रवर्तक इकाई फेडरल बैंक के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कंपनी का आईपीओ इस साल के अंत तक आ सकता है। 

दक्षिण भारत की प्रमुख एनबीएफसी कंपनी 

दक्षिण भारत के बैंक की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) ने पिछले सप्ताह भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास नए सिरे से आईपीओ दस्तावेज जमा कराए हैं। पूर्व में भी कंपनी ने आईपीओ दस्तावेज जमा कराए थे, लेकिन वह आईपीओ नहीं ला पाई थी। फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक श्याम श्रीनिवासन ने कहा, ‘‘फेडफिना आईपीओ से 1,200 से 1,400 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। हमारा इरादा चालू कैलेंडर साल में आईपीओ लाने का है।’’ उन्होंने कहा कि एनबीएफसी इकाई के पास पर्याप्त पूंजी है। कंपनी 2024 की शुरुआत तक अपनी वृद्धि जरूरतों को पूरा कर सकती है। 

अगले 90 से 100 दिन में आ सकता आईपीओ 

श्रीनिवासन ने कहा कि सेबी को आईपीओ दस्तावेजों पर विचार करने में कुछ समय लगेगा। आईपीओ अगले 90 से 100 दिन में आ सकता है। खुदरा वित्त केंद्रित कंपनी का इरादा नए शेयर जारी कर 750 करोड़ रुपये जुटाने का है। वहीं फेडरल बैंक (1.64 करोड़ शेयर) और निजी इक्विटी कंपनी ट्रू नॉर्थ (5.38 करोड़ शेयर) बिक्री पेशकश (ओएफएस) के तहत शेयर बेचेंगी। फिलहाल फेडरल बैंक की फेडफिना में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पूर्व में श्रीनिवासन ने कहा था कि एनबीएफसी को सूचीबद्ध कराने के बाद भी इसमें फेडरल बैंक की बहुलांश हिस्सेदारी रहेगी। 

इन दो कंपनियों के आईपीओ में पैसा लगाने का मौका 

गैर-बैंकिंग कंपनी एसबीएफसी फाइनेंस की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) गुरुवार, 3 अगस्त को खुलेगी। एसबीएफसी फाइनेंस आईपीओ में 600 करोड़ के नए इक्विटी शेयर जारी करेगी। इस आईपीओ में निवेश का मौका है। वहीं दूसरी कंपनी बायोटेक्नोलॉजी फर्म कॉनकॉर्ड बायोटेक शुक्रवार, 4 अगस्त को सब्सक्रिप्शन के लिए अपना आईपीओ लॉन्च करेगी। एसबीएफसी फाइनेंस के बाद आगामी सप्ताह में खुलने वाला दूसरा सार्वजनिक निर्गम होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement