Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या डूबने वाला है चीन! ड्रैगन के 40 साल का ग्रोथ मॉडल चरमराने के बाद आई यह खौफनाक भविष्यवाणी

क्या डूबने वाला है चीन! ड्रैगन के 40 साल का ग्रोथ मॉडल चरमराने के बाद आई यह खौफनाक भविष्यवाणी

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चीन की अर्थव्यवस्था अब गहरे संकट में है और उसका 40 साल का सफल वृद्धि मॉडल चरमरा गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 21, 2023 12:24 IST
China Economy - India TV Paisa
Photo:FILE चीन की अर्थव्यवस्था

क्या पाकिस्तान और श्रीलंका के रास्ते पर चीन चल निकला है? क्या चीन भी दिवालिया हो सकता है? यह हम नहीं बल्कि अमेरिका के एक प्रमुख दैनिक समाचार पत्र ने अपनी खबर में यह बात कही। ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ (डब्ल्यूएसजी) ने रविवार की अपनी बड़ी खबर में लिखा कि अर्थशास्त्री अब मानते हैं कि चीन बहुत धीमी वृद्धि के युग में प्रवेश कर रहा है। प्रतिकूल जनसांख्यिकी और अमेरिका तथा उसके सहयोगियों के साथ बढ़ती दूरियों से स्थिति और खराब हो गई है, जो विदेशी निवेश व व्यापार को खतरे में डाल रहा है। वित्तीय दैनिक पत्र ने कहा, ‘अब (आर्थिक) मॉडल चरमरा गया है।’ ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने कोलंबिया विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर व आर्थिक संकटों के विशेषज्ञ एडम टोजे के हवाले से कहा कि हम आर्थिक इतिहास के सबसे नाटकीय बदलाव को देख रहे हैं।

40 साल का सफल वृद्धि मॉडल चरमराया

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चीन की अर्थव्यवस्था अब गहरे संकट में है और उसका 40 साल का सफल वृद्धि मॉडल चरमरा गया है। खबर में कहा गया कि यह केवल आर्थिक कमजोरी का दौर नहीं है बल्कि इसका असर लंबे समय तक दिख सकता है। खबर में बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के आंकड़ों के हवाले से कहा गया कि सरकार व राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों के विभिन्न स्तरों के कर्ज सहित कुल ऋण 2022 तक चीन के सकल घरेलू उत्पाद का करीब 300 प्रतिशत हो गया था, जो अमेरिकी स्तर को पार कर गया।

चीन पर तेजी से बढ़ा कर्ज का बोझ 

यह 2012 में 200 प्रतिशत से भी कम था। दूसरी ओर, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने जून में कहा था कि चीन का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2023 की पहली छमाही (एच1) में सालाना आधार पर 5.5 प्रतिशत बढ़ा। पहली छमाही में चीन की जीडीपी 59,300 अरब युआन रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement