Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. AMFI के इस कदम से JIO Financial के शेयर उछले; IREDA और JSW Infra को भी हुआ फायदा

AMFI के इस कदम से JIO Financial के शेयर उछले; IREDA और JSW Infra को भी हुआ फायदा

JIO Financial को AMFI की ओर से लार्जकैप में शामिल किया गया है। आज शेयर करीब 3 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 04, 2024 18:02 IST
जियो फाइनेंसियल सर्विसेज- India TV Paisa
Photo:FILE जियो फाइनेंसियल सर्विसेज

AMFI यानी एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया की ओर से बीते वर्ष अगस्त में लिस्ट हुई रिलायंड इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी जियो फाइनेंसियल को लार्ज कैप सेगमेंट में अपग्रेड कर दिया गया है। वहीं, टाटा टेक, जेएसडब्लू इन्फ्रा और आईआरईडीए को मिडकैप कैटगरी में शामिल किया गया है। 

बता दें, ये बदलाव फरवरी 2024 से लागू होंगे और जुलाई 2024 या जब तक AMFI दोबारा से स्टॉक को रिसफल नहीं करता है। तब तक लागू रहेंगे। अगस्त में लिस्टिंग के बाद से अब तक जियो फाइनेंसियल एक मिडकैप स्टॉक था। अब उसे लार्ज कैप में शामिल किया गया है। आज के कारोबारी सत्र में जियो फाइनेंसियल 3.20 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। वहीं, जेएसडब्लू इन्फ्रा 0.44 प्रतिशत और आईआरईडीए 2.36 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। हालांकि, टाटा टेक के शेयर में करीब आधा प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी।  

इन शेयरों को मिडकैप से लार्जकैप में शामिल किया 

जियो फाइनेंसियल के अलावा पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, आईआरएफसी, माइक्रोटेक डेवलपर्स, पॉलीकैप इंडिया, आरईसी, श्रीराम फाइनेंस, यूनियन बैंक और आईओबी को भी लार्जकैप में अपग्रेड किया गया है। 

स्मॉलकैप से मिडकैप में अपग्रेड हुए ये शेयर  

मझगांव डॉक, सुजलॉन एनर्जी, लॉयड मेटल,एसजेवीएन, कल्याण ज्वेलर्स, केईआई इंडस्ट्रीज, क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण, एक्साइड इंडस्ट्रीज, निप्पॉन लाइफ, अजंता फार्मा, नारायणा हृदय और ग्लेनमार्क फार्मा को स्मॉलकैप से मिडकैप में अपग्रेड किया गया है। 

AMFI की ओर से हर 6 महीने में स्टॉक को वैल्यूएलन के आधार पर लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप में बांटा जाता है। इस अपग्रेड के साथ लार्जकैप स्टॉक्स के लिए सीमा 67,000 करोड़ रुपये हो गई है जो कि जून 2023 में 49,700 करोड़ रुपये थी। मिडकैप स्टॉक्स के लिए कटऑफ सीमा 22,000 करोड़ रुपये हो गई है जो कि पहले 17,400 करोड़ रुपये हो गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement