Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PPF Vs RD: जानिए अपनी मेहनत की कमाई को कहां करें निवेश, जिससे मिल सके बेहतर लाभ

PPF Vs RD: जानिए अपनी मेहनत की कमाई को कहां करें निवेश, जिससे मिल सके बेहतर लाभ

आमतौर पर हम सब निवेश करने के पहले पूरी जांच-पड़ताल करते हैं, इसके बाद भी कभी-कभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में अगर आप इस समय निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको पीपीएफ और आरडी स्कीम्स से जुड़ी यह जानकारी जरूर जान लेनी चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 10, 2023 15:52 IST
PPF and rd interest rate comparison- India TV Paisa
Photo:CANVA पीपीएफ और आरडी स्कीम्स में निवेश करके पाएं ये बेहतर लाभ

PPF Vs RD scheme interest rate:  किसी भी जगह निवेश करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि कहीं भी निवेश करने में कई तरह के जोखिम शामिल होते हैं। आज के समय में ऐसा कोई नहीं है जो अपना पैसा फंसाकर बाद में पछताना चाहता हो। दूसरी ओर अगर आप इस समय बेहतर निवेश की तलाश में है तो यह खबर आपके लिये है। आज हम आपको पीपीएफ और आरडी स्कीम्स से जुड़े हर पहलू के बारे में आवश्यक जानकारी देने वाले हैं। 

पीपीएफ और आरडी स्कीम्स की ब्याज दरें

पीपीएफ और आरडी स्कीम्स की ब्याज दरों की बात करें तो मौजूदा समय में पीपीएफ स्कीम पर 7.1 % फीसद का ब्याज दिया रहा है। इसके साथ ही अगर आप पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप मात्र 500 रुपए से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ ही आरडी स्कीम्स की बात करें तो इन पर इस समय आपको 6.2 % फीसद का सालाना ब्याज मिल रहा है, जहां आप यहां पर मात्र सौ रुपये से भी निवेश को शुरू कर सकते हैं। 

पीपीएफ और आरडी स्कीम्स बेनेफिट्स

अगर आप ऐसी किसी स्कीम की तलाश में जहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे तो आप पीपीएफ और आरडी स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि इन दोनों स्कीम्स में आपका पैसा तो सुरक्षित रहेगा ही इसके साथ ही आप हर महीने बेहतर मुनाफा कमा करके एक बड़ा फंड तैयार कर लेंगे। बात करें अगर पीपीएफ अकाउंट में मुनाफे की तो अगर आप इस योजना पर 15 साल के लिए निवेश करते हैं और हर महीने 1 रुपये जमा करते हैं। तो आपको 15 साल बाद 3.20 लाख रुपये मिलेंगे, वहीं इस योजना में बीच में से पैसा नहीं निकाला जा सकेगा। बात करें अब अगर आरडी स्कीम्स की तो अगर आप इसमें 1 हजार रुपए प्रतिमाह 15 साल तक जमा करते हैं तो आपको करीब 2.93 रुपए मिलेंगे। 

पीपीएफ और आरडी स्कीम्स इन्वेस्टमेंट टिप्स

अगर एक बड़े समय बाद बेहतर फंड की चाहत रखते हैं तो आप फिर पीपीएफ को ही चुनें, क्योंकि 15 साल बाद आपको बेहतर फंड प्राप्त होगा। इसके साथ ही अगर आपको लगता है कि बीच में हमें पैसों की जरूरत पड़ सकती है तो आप फिर आरडी स्कीम्स को चुने, क्योंकि इसमें लॉक इन पीरियड 5 साल का है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement