Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बजट- 2023 से जुड़ी ये महत्वपूर्ण जानकारी आपने जानी क्या? जानें कितने बजे पेश होगा बजट

Budget 2023: जानिए संसद में कितने समय और कैसे होगा बजट पेश, बजट- 2023 से जुड़ी अहम जानकारी जानें यहां

आम बजट- 2023 की सभी तैयारियां लगभग- लगभग पूरी हो चुकी हैं, वहीं इसे 1 फरवरी, 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाना है। दूसरी ओर मोदी सरकार लोकसभा चुनाव- 2024 पहले अपना अंतिम पूर्ण बजट पेश करने जा रही है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 01, 2023 20:30 IST
When Budget Session Starting in- 2023- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए बजट- 2023 के बारे में यहां

Budget 2023: भारत का आम बजट जल्द ही आने वाला है, वहीं इसको लेकर तैयारियों को अंतिम चरण में हैं। 1 फरवरी, 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट को संसद में पेश करने वाली हैं, बता दें कि यह बजट- 2023 मोदी सरकार का लोकसभा चुनाव- 2024 के पहले अंतिम पूर्ण बजट माना जा रहा है, क्योंकि अगले साल चुनाव होने की स्थिति में मोदी सरकार अंतरिम बजट को ही पेश कर पायेगी। वहीं आज हम आपको जल्द आने वाले बजट- 2023 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में-

कब होगी बजट सत्र की शुरुआत

संसद का बजट सत्र  संसद में 1 फरवरी, 2023 को सुबह 11 बजे से शुरू हो जायेगा। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी, जिसके बाद से बजट सत्र की शुरुआत मानी जायेगी। दूसरी ओर बजट सत्र दो चरणों में होगा, जहां बजट सत्र का पहला चरण 13 फरवरी तक चलेगा, इसके साथ ही दूसरा चरण 13 फरवरी शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। वहीं आज राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इकोनॉमिक सर्वे को पेश कर चुकी है। बता दें कि इकोनॉमिक सर्वे को देश की आर्थिक स्थिति की सही तश्वीर दिखाने के लिये पेश किया जाता है।सोशल मीडिया और डिजिटल वर्ल्ड में बजट 2023 से जुड़ी सभी जानकारी के लिए केंद्रीय बजट ऐप, पीआईबी यूट्यूब, ट्विटर और इंडिया टीवी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं।  

बजट सत्र में सभी दलों के सहयोग के लिये बुलायी गयी थी सर्वदलीय बैठक

बता दें कि पूर्ववत 30 जनवरी को केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक का आयोजन बजट के चलते किया था। जहां केंद्र सरकार ने सबसे कहा था कि वह संसद के नियमों के अनुरूप सभी से चर्चा करने को तैयार हैं और वह सभी से इस दौरान संसद सुचारू रूप से चलाने के लिये सभी का सहयोग चाहेगी। दूसरी ओर इस सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने हिस्सा नहीं लिया है, ऐसे में बजट सत्र के हंगामेदार होने की आशंका जताई जा रही है। 

अहम ऐलानों की सभी को है उम्मीद

सरकार से इस साल के बजट में यह उम्मीद की जा रही है कि वह हाइड्रोप्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए कुछ अहम ऐलान कर सकती है, जहां पंप्ड, स्टोरेज प्लांट्स आदि की सरकार की बढ़ावा देने वाली नीति के तहत अहम ऐलान किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement