Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अदाणी के मुंद्रा पोर्ट पर पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, चार फुटबॉल मैदानों के बराबर शिप का आकार

अदाणी के मुंद्रा पोर्ट पर पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, चार फुटबॉल मैदानों के बराबर शिप का आकार

अदाणी पोर्ट्स मुंद्रा मरीन टीम ने जहाज की सभी जटिल स्थितियों और लाइव मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जहाज के लिए आवश्यक सुविधा प्रदान की।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Alok Kumar Updated on: July 02, 2023 18:15 IST
अदाणी मुंद्रा पोर्ट - India TV Paisa
Photo:FILE अदाणी मुंद्रा पोर्ट

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) का प्रमुख बंदरगाह मुंद्रा पोर्ट पर दुनिया का सबसे बड़ा जहाज पहुंचा है। इस जहाज का क्षेत्रफल चार फुटबॉल के मैदान के बराबर है। मिली जानकारी के अनुसार अदाणी मुंद्रा पोर्ट पर 399 मीटर लंबे और 54 मीटर चौड़े जहाज को एंकर किया है। एपीएसईजेड ने एक बार फिर सबसे बड़े कंटेनर जहाजों में से एक को सुरक्षित रूप से एंकर करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। एमवी एमएससी हैम्बर्ग, 2015 में निर्मित एक कंटेनर जहाज, हाल ही में मुंद्रा बंदरगाह पर खड़ा हुआ।

संचालन और दक्षता में अपनी योग्यता साबित की

दिलचस्प बात यह है कि यह ऐतिहासिक मौका तब बना जब जिनेवा स्थित मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी (एमएससी) और अदाणी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त उद्यम ने 10 वर्ष पूरे कर लिए। अदाणी पोर्ट्स ने अपने प्रदर्शनों की लिस्ट में एक और उपलब्धि जोड़ते हुए, एपीएसईजेड ने एक बार फिर संचालन और दक्षता में अपनी योग्यता साबित की है। एमवी एमएससी हैम्बर्ग, एक कंटेनर जहाज है जिसकी वहन क्षमता 15,908 टीईयू (कंटेनर) है और उसका वर्तमान ड्राफ्ट 12 मीटर बताया गया है। उसकी कुल लंबाई (LOA) 399 मीटर है और उसकी चौड़ाई 54 मीटर है। मुंद्रा बंदरगाह ने अब तक के सबसे बड़े जहाजों में से एक को सुरक्षित रूप से स्थापित करके समुद्री परिवहन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

इससे पहले एपीएल रैफल्स को खड़ा किया था

 
अदाणी पोर्ट्स मुंद्रा मरीन टीम ने जहाज की सभी जटिल स्थितियों और लाइव मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जहाज को सुरक्षित रूप से एंकर करने के लिए आवश्यक मंजूरी के लिए सटीक भविष्यवाणियां सुनिश्चित कीं और सुविधा प्रदान की। इस से पहले अदाणी पोर्ट्स ने 13,892 टीईयू एपीएल रैफल्स को खड़ा किया था, जो भारतीय बंदरगाह पर कॉल करने वाला सबसे बड़ा कंटेनर जहाज था। सिंगापुर में पंजीकृत इस जहाज की लंबाई 397.88 मीटर और चौड़ाई 51 मीटर थी । अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने वित्तीय वर्ष 2023 में 339 एमएमटी के साथ सबसे बड़ा पोर्ट कार्गो वॉल्यूम दर्ज किया।

भारत के बढ़ते समुद्री उद्योग को दर्शाता
 
अदाणी पोर्ट्स ने हमेशा देश के विकास के लिए बंदरगाह सेवाओं और सुविधाओं को अनुकूलित करने का प्रयास किया है। बंदरगाह का उन्नत बुनियादी ढांचा भारत के बढ़ते समुद्री उद्योग और व्यापार विकास को दर्शाता है। केवल 24 घंटों में 40 जहाजों की आवाजाही को संभालने की मुंद्रा पोर्ट की उल्लेखनीय उपलब्धि इसकी असाधारण परिचालन क्षमताओं और उत्कृष्ट दक्षता का दावा करती है। चक्रवात बिपरजॉय के कारण परिचालन के अस्थायी निलंबन के बाद बंदरगाह ने अपनी सभी सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। कंटेनर आवाजाही ने एक बार फिर तेजी पकड़ ली है क्योंकि बंदरगाह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले जहाजों के लिए खुद को तैयार कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement