विझिनजाम इंटरनेशनल इंटरनेशनल डीपवाटर मल्टीपर्पस सीपोर्ट का निर्माण 8,800 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। दुनिया के बड़े मालवाहक जहाज आसानी से यहां आ सकेंगे।
8900 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाला विझिनजम प्रोजेक्ट का निर्माण दिसंबर 2015 में शुरू हुआ था और इसे कई स्टेज में डेलवप किया जा रहा है।
हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को जहां एक तरफ बीएसई सेंसेक्स 57.95 अंकों की बढ़त के साथ 80,300.19 अंकों पर खुला।
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड, एबॉट पॉइंट पोर्ट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड में 100% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बदले में CRPSHPL को 14.38 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेगा।
अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (APSEZ) द्वारा संचालित विझिनजाम बंदरगाह ने एक मील का पत्थर हासिल किया। यहां पहुंचे इस कंटेनर जहाज की लंबाई 399.9 मीटर, चौड़ाई 61.3 मीटर और गहराई 33.5 मीटर है।
वित्त वर्ष 2025 की 9 महीने की अवधि में, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने 332 MMT कार्गो वॉल्यूम दर्ज किया, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक है।
हफ्ते के चौथे दिन बीएसई सेंसेक्स 409.61 अंकों को बढ़त के साथ 77,133.69 अंकों पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, एनएसई का निफ्टी 50 इंडेक्स आज 98.60 अंकों की तेजी के साथ 23,311.80 अंकों पर बंद हुआ। बताते चलें कि बुधवार को भारतीय बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुए थे।
सोमवार को अडाणी ग्रुप की 10 कंपनियों में से 5 कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए तो वहीं 5 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। आज अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर सबसे ज्यादा 2.55 प्रतिशत (28.95 रुपये) की बढ़त के साथ 1166.45 रुपये के भाव पर बंद हुए।
ग्रुप के सीएफओ ने कहा है कि अदानी ऑनलाइन के पास 11 सार्वजनिक कंपनियों का पोर्टफोलियो है, और उनमें से कोई भी अभियोग के अधीन नहीं है।
आज शुरुआती कारोबार के दौरान अडाणी पोर्ट्स के शेयर सबसे ज्यादा 0.84 प्रतिशत की तेजी के साथ ट्रेड कर रहे थे। इसके अलावा भारती एयरटेल 0.72 प्रतिशत, एनटीपीसी 0.58 प्रतिशत, सनफार्मा 0.53 प्रतिशत, टाटा मोटर्स 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।
अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने एक इंटरव्यू में कहा कि वे 70 साल की उम्र में अपना पद छोड़ देंगे। उन्होंने बताया कि 2030 के दशक के आसपास ग्रुप की कंपनियों में अपने बेटों और भतीजों को बराबर की हिस्सेदारी देंगे।
अडानी पोर्ट्स का शेयर शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुआ है। कंपनी का शेयर बीएसई पर 1.93 फीसदी या 26 रुपये की बढ़त के साथ 1378 रुपये पर बंद हुआ है। इस शेयर का 52 वीक हाई 1607 रुपये और 52 वीक लो 702 रुपये है।
अडानी पोर्ट्स के पास प्रमोटर की हिस्सेदारी 65.9 फीसदी है, जबकि एईएल के पास 72.6 फीसदी है। विश्लेषकों ने कहा कि अदानी पोर्ट्स को सेंसेक्स में 1.2 फीसदी का वेटेज दिया जा सकता है।
एपीएसईजेड ने बीएसई को दी सूचना में बताया कि देश की सबसे बड़ी एकीकृत लॉजिस्टिक्स कंपनी की वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में एकीकृत कुल आय बढ़कर 7,199.94 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 6,178.35 करोड़ रुपये थी।
वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी की आय 26,711 करोड़ रुपये रही है। पिछले वित्त वर्ष में ये 20,852 करोड़ रुपये पर थी। पिछले एक वर्ष में कंपनी का EBITDA 10,947 करोड़ रुपये से बढ़कर 15,715 करोड़ रुपये हो गया है।
अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड 2011 में केवल दो बंदरगाहों (मुंद्रा और दाहेज) के संचालन से शुरू होकर भारत के समुद्र तट पर फैले 14 बंदरगाहों के पोर्टफोलियो में बदल गया है।
अडानी पोर्ट की ओर से ओडिशा के गंजाम जिले में स्थित गोपालपुर पोर्ट का अधिग्रहण शापूरजी पालोनजी ग्रुप से 3,350 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू पर किया गया है।
गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड को 500 एकड़ से अधिक जमीन लीज पर मिली है, ताकि वह भविष्य की क्षमता को पूरा करने के लिए पट्टे पर अतिरिक्त भूमि प्राप्त करने के विकल्प के साथ विस्तार पर भी गौर कर सके।
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, अडाणी एंटरप्राइजेजके लिए तीसरी तिमाही मजबूत रही है, हमारे दो प्रमुख नए व्यवसायों (नयी ऊर्जा और हवाई अड्डा) ने गति पकड़ी है।
Adani Group News : एसएंडपी ग्लोबल ने अडानी पोर्ट्स और अडानी इलेक्ट्रिसिटी के लिए अपने आउटलुक को नेगेटिव से स्टेबल कर दिया है। जांच में कोई गड़बड़ी नहीं मिलने के बाद ब्रोकरेज फर्म ने यह फैसला लिया।
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