1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. LIC IPO: महा-IPO में नुकसान के बावजूद LIC ने बनाया रिकॉर्ड, लिस्ट होते ही बनी 5वीं सबसे मूल्यवान कंपनी

LIC IPO: महा-IPO में नुकसान के बावजूद LIC ने बनाया रिकॉर्ड, लिस्ट होते ही बनी 5वीं सबसे मूल्यवान कंपनी

एलआईसी लिस्टिंग के दिन से देश की 5वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। मंगलवार को कारोबार की समाप्ति के समय इसका मार्केट कैप 5.53 लाख करोड़ है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 17, 2022 16:46 IST
LIC IPO- India TV Paisa

LIC IPO

LIC IPO: देश भर के निवेशकों को एलआईसी (LIC) के महा आईपीओ के लिस्ट होने का इंतजार था। लेकिन मंगलवार सुबह जब एलआईसी का आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ तो चारों ओर निराशा का माहौल फैल गया। सरकार ने इसका इश्यू प्राइस 949 रुपये तय किया था। लेकिन लिस्ट होेते ही शेयर में गिरावट आई। यह शेयर दिन के कारोबार में 918 के हाई को छूने के बाद 875.45 पर बंद हुआ।

दिन के कारोबार में गिरावट के बावजूद देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। एलआईसी लिस्टिंग के दिन से देश की 5वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। मंगलवार को कारोबार की समाप्ति के समय इसका मार्केट कैप 5.53 लाख करोड़ है। बता दें कि देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों में सबसे आगे रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) है। उसका मार्केट कैप 1,642,248.1 करोड़ रुपये है। 

ये हैं देश की टॉप 5 मूल्यवान कंपनियां 

रिलायंस के बाद दूसरे नंबर पर टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी टीसीएस (TCS) है। इसका मार्केट कैप 1,235,533.58 करोड़ रुपये है। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का मार्केट कैप 724,496.17 करोड़ रुपये है और वह चौथे नंबर पर है। देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) का मार्केट कैप 626,593.64 करोड़ रुपये के साथ देश की चौथी सबसे मूल्यवान कंपनी है। 

दुनिया की चौथी सबसे मूल्यवान बीमा कंपनी 

एलआईसी का मार्केट कैप देश की दूसरी सबसे बड़ी बीमा कंपनी एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस (HDFC Life Insurance Company) से पांच गुना से भी ज्यादा होगा। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस का मार्केट कैप 116,187.35 करोड़ रुपये है। साथ ही एलआईसी दुनिया की चौथी सबसे मूल्यवान बीमा कंपनी होगी। अभी चीन की पिंग एन इंश्योरेंस ऑफ चाइना (Ping An Insurance of China) दुनिया की सबसे वैल्यूएबल इंश्योरेंस कंपनी है। एआईए ग्रुप (AIA Group) दूसरे और चाइना लाइफ (China Life) तीसरे नंबर पर है।

Write a comment