Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC Q3 Results : तीसरी तिमाही में एलआईसी को बंपर फायदा, 49% बढ़ गया मुनाफा, शेयर में बड़ी तेजी

LIC Q3 Results : तीसरी तिमाही में एलआईसी को बंपर फायदा, 49% बढ़ गया मुनाफा, शेयर में बड़ी तेजी

LIC Q3 Results : देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही का रिजल्ट जारी कर दिया है। तीसरी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 08, 2024 19:15 IST
एलआईसी का रिजल्ट- India TV Paisa
Photo:FILE एलआईसी का रिजल्ट

LIC Q3 Results : देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही का रिजल्ट जारी कर दिया है। तीसरी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में जबरदस्त इजाफा हुआ है। दिसंबर 2023 को समाप्त हुई तीसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 49 फीसदी की बढ़त के साथ 9,444 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने 31 दिसंबर को समाप्त हुई तिमाही में 9,444 करोड़ रुपये का स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट दर्ज किया है। एक साल पहले की समान अवधि में यह 6,334 करोड़ रुपये रहा था। मार्केट कैप में आए इस उछाल से एलआईसी देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

शेयर ने बनाया 52 वीक हाई

एलआईसी का शेयर गुरुवार को भारी बढ़त लेकर बंद हुआ है। यह बीएसई पर 5.86 फीसदी या 61.25 रुपये की बढ़त के साथ 1106.25 पर बंद हुआ। गुरुवार के कारोबार में एलआईसी के शेयर ने 1144.45 रुपये का 52 वीक हाई लेवल भी बनाया है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 6,99,702.87 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान

एलआईसी के निवेशकों के लिए डिविडेंड की घोषणा हुई है। एलआईसी के बोर्ड ने डिविडेंड को मंजूरी दे दी है। कंपनी के शेयरधारकों को 4 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा।

सही काम कर रही रणनीति : LIC चेयरमैन

एलआईसी के चेयरपर्सन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा, “हमारे प्रोडक्ट मिक्स में विविधता लाने और बदलाव के प्रति हमारा निरंतर और केंद्रित दृष्टिकोण अब तेज गति से परिणाम दे रहा है। वित्त वर्ष 2024 के पहले नौ महीनों के लिए हमारे टोटल इंडिविजुअल बिजनस में एपीई आधार पर Non Par बिजनेस की हिस्सेदारी 14.04% तक बढ़ने से यह स्पष्ट है। तथ्य यह है कि इसके साथ वीएनबी मार्जिन स्तर में 200 बीपीएस की वृद्धि भी हुई है। हमारे रणनीतिक हस्तक्षेप उस तरीके से काम कर रहे हैं, जिसकी हमने कल्पना की थी। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी हर कार्रवाई सभी हितधारकों के लिए लाभकारी हो।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement