Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance और Disney के JV से एंटरटेनमेंट इडस्ट्री पर क्या होगा असर, जानिए 5 प्वाइंट्स में सब कुछ

Reliance और Disney के JV से एंटरटेनमेंट इडस्ट्री पर क्या होगा असर, जानिए 5 प्वाइंट्स में सब कुछ

रिलायंस और डिज्नी इंडिया ने अपने मीडिया कारोबार के मर्जर का ऐलान किया है। आइए 5 प्वाइंट्स में जानते हैं कि इसका क्या असर होगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 29, 2024 9:51 IST
डिज्नी और रिलांयस का मर्जर- India TV Paisa
Photo:FILE डिज्नी और रिलांयस का मर्जर

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से 28 फरवरी को वॉल्ट डिज्नी के साथ ज्वाइंट वेंचर का ऐलान किया गया है। माना जा रहा है कि दोनों कंपनियों की ओर से किए गए इस ज्वाइंट वेंचर का एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर काफी असर होगा। इस आर्टिकल में हम 10 प्वाइंट्स में दोनों कंपनियों के बीच हुए करार की मुख्य बातें बताने जा रहे हैं। 

रिलायंस और डिज्नी के बीच हुए करार की 5 मुख्य बातें 

  1. दोनों कंपनियों के नए ज्वाइंट वेंचर की वैल्यू 70,352 करोड़ रुपये आंकी गई है। नई कंपनी के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए आरआईएल की ओर से 11,500 करोड़ का निवेश किया जाएगा
  2. इन नए ज्वाइंट वेंचर का 16.34 प्रतिशत हिस्सा आरआईएल और 46.82 प्रतिशत हिस्सा वायकॉम 18 के पास होगा। वहीं, 36.84 प्रतिशत हिस्सा डिज्नी के पास होगा। 
  3. मर्जर के बाद नई कंपनी के कुल दर्शकों की संख्या 75 करोड़ से ज्यादा मानी जा रही है। जानकारों का मानना है कि इससे एंटरटेनमेंट मीडिया पर काफी असर है। 
  4. मर्ज होकर बनी नई कंपनी की चेयरपर्सन नीता अंबानी होंगी। वहीं, वॉल्ट डिज्नी के एग्जीक्यूटिव उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन के रूप में कार्यभार संभालेंगे। नए बोर्ड में कुल 10 सदस्य होंगे। इसमें 5 आरआईएल की ओर से, 3 डिज्नी की ओर से और दो स्वत्रंत डायरेक्टर होंगे। 
  5. इस  ज्वाइंट वेंचर में स्टार इंडिया के कारोबार की वैल्यू 28,000 करोड़ रुपये और वायोकॉम 18 के कारोबार की वैल्यू 32,000 करोड़ रुपये लगाई गई है। स्टार इंडिया के कारोबार की वैल्यू 2018 के मुकाबले काफी कम हो गई है। डिज्नी को बिक्री के दौरान इसकी स्टार इंडिया के कारोबार की वैल्यू 15 अरब डॉलर आंकी गई थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement