1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में डाटा केंद्र स्थापित करेगी, 15 साल में करेगी 15,000 करोड़ रुपये का निवेश

माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में डाटा केंद्र स्थापित करेगी, 15 साल में करेगी 15,000 करोड़ रुपये का निवेश

कंपनी इसमें 15 साल में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह तेलंगाना में आने वाला सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 07, 2022 19:13 IST
Microsoft- India TV Paisa
Photo:AP

Microsoft

Highlights

  • कंपनी इसमें 15 साल में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
  • यह तेलंगाना में आने वाला सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है
  • Microsoft पुणे, मुंबई और चेन्नई में तीन केंद्र स्थापित कर चुकी है

नयी दिल्ली।  सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भारत में अपना चौथा डाटा केंद्र हैदराबाद में स्थापित करने जा रही है। यह भारत में कंपनी का सबसे बड़ा और चौथा डाटा केंद्र होगा। कंपनी इस केंद्र पर 15 साल की अवधि में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने सोमवार को कहा, ‘‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हैदराबाद माइक्रोसॉफ्ट के भारत में डाटा केंद्र में सबसे बड़े निवेश का गंतव्य है। 

कंपनी इसमें 15 साल में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह तेलंगाना में आने वाला सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है।’’ माइक्रोसॉफ्ट को उम्मीद है कि यह डाटा केंद्र वर्ष 2025 तक चालू हो जाएगा। कंपनी इसके अलावा पुणे, मुंबई और चेन्नई में तीन केंद्र स्थापित कर चुकी है। 

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आगे चलकर यह भारत में हमारा सबसे बड़ा डाटा केंद्र होगा। हम इसे हैदराबाद में स्थापित कर रहे हैं। आम तौर पर इस तरह के बुनियादी ढांचे को खड़ा करने में 24 महीने लगते हैं। इस डाटा केंद्र के वर्ष 2025 तक चालू होने का अनुमान है।’’ 

इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, ‘‘माइक्रोसॉफ्ट का डाटा केंद्र हमारी डिजिटल अर्थव्यवस्था को एक प्रतिस्पर्धी लाभ की स्थिति में लाता है। यह हमारे देश की क्षमता में दीर्घावधि का निवेश है। यह निवेश देश के श्रमबल को आज और भविष्य के लिए कुशल बनाएगा।’’ 

Latest Business News