Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Midcap Stocks: बाजार की तेजी में ये शेयर निवेशकों को कर रहे मालामाल, पतंजलि और IOB टॉप पर

Midcap Stocks: बाजार की तेजी में ये शेयर निवेशकों को कर रहे मालामाल, पतंजलि और IOB टॉप पर

Midcap Stocks: भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। इसमें मिडकैप शेयर बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। कई मिडकैप स्टॉक्स ने बीते हफ्ते दोहरे अंकों में रिटर्न दिया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 09, 2023 14:56 IST
शेयर मार्केट - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट

भारतीय शेयर बाजार में बुलरन चल रहा है। इस रैली में बड़ा योगदान मिड कैप शेयरों का है। इस हफ्ते बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने निवेशकों को 2.04 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।  मिडकैप शेयरों में लगातार आ रही तेजी की वजह भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती के साथ मिडकैप म्यूचुअल फंड में बड़ा इनफ्लो आना है। इस कारण कई शेयरों ने एक हफ्ते में ही दोहरे अंक का रिटर्न दिया है।

मिडकैप में ये रहे टॉप गेनर 

इस हफ्ते की बात करें तो बीएसई मिड-कैप इंडेक्स में पतंजलि फूड्स ने 16.3 प्रतिशत, इंडियन ओवरसीज बैंक ने 7.7 प्रतिशत, एसीसी ने 12.5 प्रतिशत, एनएचपीसी ने 12.1 प्रतिशत, एचपीसीएल ने 9.3 प्रतिशत, ट्यूब इन्वेस्टमेंट ने 8.6 प्रतिशत, आरईसी ने 8.4 प्रतिशत और एलआईसी हाउसिंग ने 8 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

ऑल टाइम हाई पर बाजार 

भारतीय शेयर बाजार भी ऑल टाइम हाई के करीब बना हुआ है। इस हफ्ते सेंसेक्स ने 69,893 अंक और निफ्टी ने 21,006.1 अंक का नया ऑल टाइम हाई बनाया। बता दें, निफ्टी ने 11 सितंबर, 2023 को पहली बार 20,000 का आंकड़ा पार किया था। उसके बाद केवल 61 सत्रों में ही निफ्टी ने 21,000 के स्तर को छू लिया है। इस हफ्ते सेंसेक्स में कुल 3.47 प्रतिशत और निफ्टी में 3.46 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है। 

बाजार में तेजी का कारण 

भारतीय बाजार में तेजी की बड़ी वजह भारतीय अर्थव्यवस्था का लगातार मजबूत होना है। साथ ही कच्चे तेल की कीमत में कमी आने से बाजार को काफी सहारा मिला है। आरबीआई ने नई मॉनेटरी पॉलिसी में भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है।  साथ ही रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें, दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.6 प्रतिशत थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement