ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुकेश अंबानी ने क्रिप्टो की बजाए ब्लॉकचेन पर जताया भरोसा, जानिए क्या है यह टेक्नोलॉजी

जानिए क्या है ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, जिसे मुकेश अंबानी ने बताया क्रिप्टो के मुकाबले भरोसेमंद

एक फिनटेक इवेंट में बात करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि क्रिप्टो के मुकाबले ब्लॉकचेन बहुत अलग टेक्नोलॉजी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 03, 2021 18:00 IST
मुकेश अंबानी ने...- India TV Paisa

मुकेश अंबानी ने क्रिप्टो की बजाए ब्लॉकचेन पर जताया भरोसा, जानिए क्या है यह टेक्नोलॉजी

Highlights

  • अंबानी के मुताबिक क्रिप्टो के मुकाबले ब्लॉकचेन एक भरोसेमंद तकनीक है
  • ब्लॉकचेन के साथ हम लगभग किसी भी लेनदेन को सुरक्षित बना सकते हैं
  • ब्लॉकचेन में एक बार जो डेटा रिकॉर्ड कर लिया जाता है, उसे बदला नहीं जा सकता

भारत में इस समय क्रिप्टो करेंसी को लेकर काफी हलचल है। सरकार द्वारा इस पर बैन लगाने की खबरें आ रही हैं। इस बीच देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी ने क्रिप्टो को लेकर बड़ा बयान दिया है। अंबानी के मुताबिक क्रिप्टो के मुकाबले ब्लॉकचेन एक भरोसेमंद तकनीक है और एक स्थाई समाज में इसका बहुत बड़ा योगदान हो सकता है। 

एक फिनटेक इवेंट में बात करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि क्रिप्टो के मुकाबले ब्लॉकचेन बहुत अलग टेक्नोलॉजी है। अंबानी ने कहा, ”ब्लॉकचेन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमें मैं भरोसा करता हूं। ये क्रिप्टो से बहुत अलग है। यहां ऐसे स्मार्ट टोकन हैं जो सुनिश्चित करते हैं कि आप ऐसे लेनदेन कर रहे हैं जिन्हें बदला नहीं जा सकता है। 

मुकेश अंबानी ने कहा, “ब्लॉकचेन के साथ हम लगभग किसी भी लेनदेन को सुरक्षित बना सकते हैं। अंबानी ने कहा, “ब्लॉकचेन का उपयोग हमारी सप्लाई चेन को आधुनिक बनाने के लिए किया जा सकता है जो हमारी अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा बनाते हैं।”

क्या है ब्लॉकचेन 

ब्लॉकचेन को आसान भाषा में ऐसे समझें कि ये कई सारे ब्लॉक की एक चेन होती है और हर एक ब्लॉक में कई सारे महत्वपूर्ण डेटाबेस इकट्ठे किए जाते हैं। जब एक ब्लॉक में काफी डेटा इकट्ठा हो जाता है तो ये अगले ब्लॉक में इकट्ठा होने लगती है और ऐसे ही ब्लॉक की चेन बनती चली जाती है। ब्लॉकचेन की एक खास बात ये है कि इसमें एक बार जो डेटा रिकॉर्ड कर लिया जाता है, उसे बदला नहीं जा सकता। ब्लॉकचेन पूरी तरह से डिसेंट्रलाइज्ड होती है, जिसकी वजह से इसे कोई एक व्यक्ति या संस्था कंट्रोल नहीं कर सकती है। यही वजह है कि इसमें धोखाधड़ी की संभावना समाप्त हो जाती है। 

Write a comment
elections-2022